7th Pay Commission: बड़ी खबर! केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ा झटका, सरकार ने भत्‍ता देने से किया साफ इनकार, जानें पूरी खबर

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को झटका लगा है। दरअसल सरकार के पास केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान रुके 18 महीने के महंगाई भत्ते (डीए) के बकाया को जारी करने की कोई योजना नहीं है। 
 
7th Pay Commission

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को झटका लगा है। दरअसल सरकार के पास केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान रुके 18 महीने के महंगाई भत्ते (डीए) के बकाया को जारी करने की कोई योजना नहीं है। बता दें वर्ष 2020 में महामारी कोरोना के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तीन किस्त रोक दी गई थीं। 

साल 2021 में जून महीने में इसे बहाल किया गया। उस दौरान जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए महंगाई भत्ते में 17% की एकमुश्त बढ़ोतरी तो की गई,  परंतु इस अवधि में रोका गया पैसा नहीं दिया गया। 18 महीनों के इस DA Arrear को लेकर लगातार डिमांड की जा रही है।

लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्त नहीं दी जाएंगी। इस फैसले से सरकार अपने खजाने में करीबन 34,402.32 करोड़ रुपये की धनराशि बचाने में कामयाब रही।

DA में हो सकती है  प्रतिशत की बढ़ोतरी 

इस बीच बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार डीए 4 प्रतिशत ओर बढ़ाने का एलान कर सकती है। पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में इसी तरह की बढ़ोतरी की भी जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को प्रदान किए जाने वाले डीए/डीआर की वर्तमान दर 38 प्रतिशत है।