22 January Holiday: इन राज्यों में रहेगी 22 जनवरी की छुट्टी और इन राज्यों में नहीं, जल्दी देखे लिस्ट ​​​​​​​

 
इन राज्यों में रहेगी 22 जनवरी की छुट्टी और इन राज्यों में नहीं, जल्दी देखे लिस्ट

22 January Holiday: 22 जनवरी को होने वाले अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भी होंगे। इस कार्यक्रम में 7,000 से अधिक लोग शामिल होंगे, जिनमें राजनेता, फिल्मी हस्तियां, प्रमुख उद्योगपति और अन्य शामिल होंगे। इस बीच भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन को लेकर कई राज्यों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.

वहीं, केंद्र सरकार ने केंद्रीय संस्थानों और अन्य केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी देने की घोषणा की है. नोटिस में कहा गया है कि कार्यालय समय उस दिन दोपहर 2:30 बजे फिर से शुरू होगा। आइए जानते हैं किन राज्यों में आधिकारिक छुट्टियां घोषित की गई हैं...

22 जनवरी को सात राज्यों में छुट्टी रहेगी
उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थानों को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की थी।

छत्तीसगढ़: सरकार ने अयोध्या राम मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए आधिकारिक अवकाश की घोषणा की है। राज्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आयोजन के महत्व पर जोर देते हुए यह घोषणा की. उन्होंने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को और यादगार बनाने के लिए छुट्टी की घोषणा के अलावा अयोध्या के लिए साप्ताहिक ट्रेन सेवा की भी घोषणा की.

गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी आधिकारिक तौर पर 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

ओडिशा: राज्य सरकार ने भी कहा है कि सभी सरकारी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कहा गया कि अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर ओडिशा सरकार को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि राज्य सरकार के कार्यालयों के साथ-साथ राजस्व और मजिस्ट्रेट अदालतें (कार्यकारी) ) 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे बंद रहेगा। आधे दिन दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेगा।

राजस्थान: सरकार ने प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में यह घोषणा की.

असम: सरकार ने प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधी छुट्टी की भी घोषणा की। अर्ध-अवकाश के कारण राज्य के सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश: 22 जनवरी को सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी घोषित की गई.

इन राज्यों में किसी छुट्टी की घोषणा नहीं की गई
आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार (यूटी), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (यूटी), दिल्ली, जम्मू और कश्मीर (यूटी), लद्दाख (यूटी), लक्षद्वीप (यूटी), पुडुचेरी (यूटी)।