Home अपराध ओपी चौटाला की रिहाई पर हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, दिल्ली सरकार को दिया ये निर्देश

ओपी चौटाला की रिहाई पर हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, दिल्ली सरकार को दिया ये निर्देश

2 second read

Chopal Tv
Chandigarh, 18 Dec, 2019

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओपी चौटाला की रिहाई को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुना दिया है। ओपी चौटाला के वकील अमित साहनी ने बताया कि दिल्ली हाईकोर्ट ने जो फैसला सुरक्षित रखा था, वह सुना दिया है। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार के अप्रैल 2019 के फैसले को निरस्त कर दिया है और इस मामले पर दोबारा फैसला देने के निर्देश दिए हैं।

पूर्व इनेलो विधायक बड़शामी को तिहाड़ ले गई सीबीआई, जेबीटी घोटाले में है आरोपी

आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2019 को दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट में तर्क दिया था कि भ्रष्टाचार व साजिश रचने में उन्हें कुल 10 साल की सजा हुई है। भारत सरकार के सजा माफ करने वाला नियम उन पर लागू नहीं होता। ऐसे में चौटाला की सजा कम नहीं की जा सकती। दिल्ली हाईकोर्ट ने दो तर्कों पर इस आदेश को खारिज किया है। एक तो चौटाला भ्रष्टाचार के आरोपी में 7 साल की सजा काट चुके हैं।

साहनी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट में दूसरा तर्क रखा कि चौटाला कि रिहाई 2 अक्टूबर 2019 तक होनी थी। सरकार का तर्क था कि 2 अक्टूबर 2019 जा चुका है। ऐसे में उनकी याचिका खारिज कर दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार के इस तर्क को नहीं माना। उन्होंने कहा है कि जब एक व्यक्ति की याचिका पैडिंग पड़ी है तो उनकी याचिका खारिज नहीं मानी जाएगी। इसके बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को तर्क संगत आदेश देने के निर्देश दिए हैं।

3 जनवरी से मैदान में उतरेगी इनेलो, जिलास्तरीय बैठकों का शेड्यूल जारी

ये है भारत सरकार का नया नियम
2018 में केंद्र सरकार ने एक नया नियम बनाया था कि 60 साल या उससे अधिक के ऐसे पुरुष कैदियों जिन्होंने अपनी आधी सजा पूरी कर ली है, उन्हें विशेष माफी योजना के तहत रिहा किया जाएगा। पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने दिल्ली हाईकोर्ट ने इसी का आधार लेकर याचिका दायर की थी कि उनकी सजा 5 साल से ज्याद पूरी होगी है और उनकी उम्र भी 87 साल है। ऐसे में उनकी सजा माफ की जाए। इस केस में सुनवाई पूरी होने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।

इनेलो के लिए राहत की खबर, फिलहाल खत्म नहीं होगी मान्यता

Check Also

सराहनीय- रेहड़ी वाले शख्स ने दिखाई दरियादिली, 21 परिवारों को दिया राशन

Amit Sharma Chaupal TV, Tosham तोशाम के रेहड़ी चालक जूस वाले ने भी लोगों की मदद के लिए अपन…