नई Mahindra Scorpio SUV को देखकर रह जाएंगे ‘हक्के बक्के’, धाकड़ लुक के साथ जल्द होगी लॉन्च
 

महिंद्रा कंपनी की गाड़ियों की दुनिया दिवानी है। और महिंद्रा स्कॉर्पियो की डिमांड तो सबसे ज्यादा है। पहले धाकड़ लुक वाली Mahindra XUV700 के बाद अब कंपनी ग्राहकों को लिए तगड़ा सरप्राइज लेकर आ रही है जिसके देखकर आप सन्न रह जाएंगे।

कंपनी बहुत जल्द भारत में नई जनरेशन Mahindra Scorpio लॉन्च करने वाली है। नई Scorpio के लुक को पूरी तरह बदल दिया गया है। लॉन्च से पहले ही SUV के बाहरी हिस्से की तमाम जानकारी सामने आ चुकी है।

2022-mahindra-scorpio-3

Scorpio वह एसयूवी थी जिसने Mahindra को कई लोगों के रडार पर ला दिया। यह ऊबड़-खाबड़, विशाल था और किसी भी प्रकार की सड़क से निपट सकता था। घरेलू निर्माता Scorpio की एक नई पीढ़ी पर काम कर रहा है जो वर्तमान पीढ़ी की जगह लेगी। इसके 2022 की शुरुआत तक हमारे देश में आने की उम्मीद है। हाल ही में, 2022 Scorpio के इंटीरियर के स्पाई शॉट्स ऑनलाइन लीक हुए थे।

तस्वीरों से हम देख सकते हैं कि नई Scorpio रूफ-माउंटेड स्पीकर्स के साथ आएगी। हमने इसे सबसे पहले Mahindra Thar पर देखा था जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था. स्पीकर्स में लगे स्पीकर्स को बेहतर साउंड क्वालिटी प्रदान करनी चाहिए, साथ ही सराउंड की भी अच्छी मात्रा होनी चाहिए।

2022-mahindra-scorpio-interior-2
एक और चीज जो हम देख सकते हैं वह है नारंगी सिलाई के साथ लेदर अपहोल्स्ट्री। यह केबिन को एक अप-मार्केट और प्रीमियम फील प्रदान करेगा। क्योंकि केबिन एक डार्क थीम में है, Mahindra एक इलेक्ट्रिक सनरूफ भी दे रही है जो केबिन को रोशन करने के लिए प्रकाश में आने देना चाहिए। हम जासूसी तस्वीरों में इलेक्ट्रिक सनरूफ देख सकते हैं। प्रस्ताव पर कोई मनोरम सनरूफ नहीं होगा।

डैशबोर्ड को भी पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। हालांकि, यह अभी भी एक ईमानदार और मजबूत लुक बरकरार रखता है जो उन मालिकों के लिए महत्वपूर्ण है जो एक मजबूत एसयूवी की तलाश में हैं। एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो Android Auto और Apple CarPlay के साथ आएगा। हम चमड़े से लिपटे फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील को भी देख सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील में इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल को नियंत्रित करने के लिए है।

Mahindra-Scorpio-new-spy-video-featured

इंफोटेनमेंट यूनिट के नीचे डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और अन्य फंक्शन के लिए कंट्रोल्स हैं। फिर एक स्टोरेज स्पेस है और तस्वीरों में हम जो टेस्ट म्यूल देखते हैं वह एक मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। एक बड़ा केंद्र कंसोल है जो सामने वाले यात्री और चालक को अलग करता है।

कुछ टुकड़े और टुकड़े Mahindra Thar से लिए गए हैं. तो, जलवायु नियंत्रण के नीचे के स्विच, स्टीयरिंग डंठल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहु-सूचना प्रदर्शन Thar के साथ साझा किए जाते हैं। स्टीयरिंग व्हील को अपकमिंग XUV 700 के साथ भी शेयर किया गया है। हालाँकि, Scorpio में XUV 700 जैसे क्रोम इंसर्ट के बजाय साटन इंसर्ट का उपयोग किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि XUV 700 एक अधिक प्रीमियम वाहन है।

Mahindra-Scorpio-new-interior-pics-1

Scorpio के चेसिस को नई Thar के साथ साझा किए जाने की उम्मीद है। यह एक पुनर्निर्मित सीढ़ी फ्रेम चेसिस है। तो, अब यह एक बेहतर सवारी गुणवत्ता प्रदान करती है और बेहतर तरीके से संभालती भी है। इंजन के लिए, Scorpio में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलेगा।

इंजन को Thar के साथ साझा किया जाएगा। हालांकि, उन्हें अधिक पावर और टॉर्क के आंकड़े देने के लिए तैयार किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Scorpio Thar से बड़ी और भारी गाड़ी है। डीजल इंजन को लगभग 150 पीएस का उत्पादन करना चाहिए और पेट्रोल इंजन को लगभग 170 पीएस का उत्पादन करना चाहिए।

Mahindra-Scorpio-brown-leather-upholstery

दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। उच्चतर वेरिएंट पर ऑफ़र पर 4×4 ड्राइवट्रेन भी होगा। 2022 की Scorpio मौजूदा Scorpio से अधिक प्रीमियम होगी।

सुरक्षा के लिए, 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में कई एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल असिस्ट कंट्रोल, ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), रियर पार्किंग कैमरा और एक रियर पार्किंग सेंसर मिलेगा। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 2.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल जिसमें 150bhp के करीब पावर उत्पादन होता है, और एक 2.2L टर्बो-डीजल इंजन 158bhp के करीब होता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे। SUV में AWD या 4×4 ऑप्शन मिलेगा।