Chopaltv.com
WhatsApp ने 30 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बैन, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
 

Chopal Tv, New Delhi

अगर आपके फोन से अचानक वॉट्सऐप चलना बंद हो गया है तो बता दें वॉट्सऐप ने आपका अकाउंट बैन कर दिया है। जीं हां, WhatsApp ने अपनी दूसरी 'यूजर सेफ्टी मंथली रिपोर्ट' को रिलीज कर दिया है जिसमें बताया कि 16 जून से 31 जुलाई के बीच 30 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स बैन किए गए है।

कंपनी ने कहा है कि इन अकाउंट्स को ऑनलाइन एब्यूज रोकने और यूजर्स को सेफ रखने के लिए बैन किए गए हैं। कंपनी ने उन अकाउंट्स को बैन किया गया है जिनपर कंपनी की अपनी पॉलिसी और यूजर रिपोर्ट्स के तहत शिकायत मिली थी।

वॉट्सऐप ने कहा कि उनका मेन फोकस ये रहा कि अकाउंट्स को ऑटोमेटेड ब्लक स्पैम भेजने से रोका जाए। कंपनी ने इसके लिए बिहेवियरल सिग्नल के अलावा अनएनक्रिप्टेड इंफॉर्मेशन जैसे यूजर रिपोर्ट्स, प्रोफाइल फोटोज, ग्रुप फोटोज और डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल किया।

साथ ही कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर एब्यूज रोकने के लिए AI टूल्स और दूसरे रिसोर्सेज की भी मदद ली। वॉट्सऐप ने कहा कि 95 प्रतिशत से ज्यादा बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग के अनऑथराइज्ड यूज की वजह से हुआ है।

बता दें कि कंपनी इंडियन अकाउंट्स को +91 फोन नंबर के जरिए पहचानती है। कंपनी ने कहा इस पीरियड में उन्हें टोटल 594 शिकायतें मिलीं। ये बैन अपील, प्रोडक्ट सपोर्ट, अकाउंट सपोर्ट और सेफ्टी सपोर्ट से संबंधित थीं। इनमें से 73 बैन अपीलें थी। जिसके बाद सुधारात्मक कार्रवाई की गई।  

वॉट्सऐप ने पब्लिक स्टेटमेंट में कहा है कि हम खास तौर पर रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। क्योंकि हमारा मानना ​​है कि गलत एक्टिविटी को पहले रोकना नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने से बेहतर है।