फ्री होगी मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी ये खास सेवा, TRAI ने जारी किया जीरो फीस का प्रस्ताव
 

Chopal Tv, New Delhi

आज के दौर में स्मार्टफोन सबसे जरुरी चीज बन चुका है, जिन कामों के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे अब वो घर बैठे एक क्लिक पर हो जाते हैं। लेकिन इसके लिए पैसे चुकाने पड़ते है। लेकिन अब जल्द ही इसे भी समाप्त करने का प्रस्ताव पेश किया गया है। 

देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक प्रस्ताव पेश किया है। जिसके तहत मोबाइल बैंकिंग एसएमएस पर कोई फीस नहीं लगेगी। फिलहाल प्रति USSD सेशन के हिसाब से 50 पैसे चार्ज किये जाते हैं।

trai

ट्राई की तरफ से मोबाइल बेस्ड बैकिंग और पेमेंट सर्विस के लिए प्रति USSD सेशन के लिए जीरो चार्ज का प्रस्ताव दिया गया है। इससे मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने जैसी सर्विसेस पूरी तरह मुफ्त हो जाएंगी। जिससे डिजिटल सर्विस को भी काफी बढ़ावा मिल सकता है।

क्या है USSD सर्विस ?

पहले ये जान लेते हैं कि USSD क्या है, USSD का मतलब है अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा। USSD सर्विस से हम अपने मोबाइल से सिर्फ एक मैसेज के जरिए बैलेंस और फंड ट्रांसफर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर का बैंक से लिंक होना जरूरी होता है।

इसके बाद यूजर बिना इंटरनेट के *999# बैंक बैलेंज समेत कई तरह की बैकिंग सर्विस का फायदा उठा सकता है। इसके लिए 50 पैसे चार्ज लगता है। इस फीचर्स का इस्तेमाल ज्यादातर गांव में किया जाता है। इसकी खास बात ये है कि ये मैसेज फोन में सेव नहीं होते।

ussd

लेकिन ट्राई ने डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देने के लिए प्रति USSD सेशन के लिए जीरो चार्ज का प्रस्ताव दिया है। अगर USSD चार्ज ड्राफ्ट को मंजूरी मिलती है, तो डिजिटल लेनदेन में इजाफा देखने को मिल सकता है। ट्राई ने इस प्रस्ताव पर 8 दिसंबर तक सुझाव मांगे हैं।

ट्राई ही नहीं बल्कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लगातार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिशों में लगा है। इसके लिए आरबीआई ने एक कमेटी का भी गठन किया गया है, जो इस तरह के मामलों में सुझाव देती है। और उनका भी यही कहना है USSD चार्ज को हटा लेना चाहिए।