Chopaltv.com
Maruti की इस किफायती कार की 25 लाख इकाई सेल, देती है 23.76 किमी/लीटर का माइलेज
 

Chopal Tv, New Delhi

भारत में ज्यादातर लोगों की पहली पसंद है देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की कार। शायद इसलिए मारुति की कार आपको देश के हर गली मोहल्ले में देखने को मिल जाएगी। और अब कंपनी ने एक और रिकॉर्ड कामय किया है।

मारुति सुजुकी कंपनी किफायती और बेहतर परफॉर्मेंस वाली कारों के लिए जानी जाती है। और अब कंपनी ने घोषणा की है कि उसने अब तक देश में 25 लाख से ज्यादा Swift हैचबैक कार की बिक्री की है। मारुति स्विफ्ट को ये मुकाम हासिल करने में तकरीबन 16 साल लगे हैं।

Maruti Swift को कंपनी ने साल 2005 में पहली बार इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था। इन 16 सालों में कंपनी ने इस कार को कई बार अपडेट किया गया और इसके अलग-अलग जेनरेशन को बाजार में उतारा। इस साल भी कंपनी ने मारुति स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया था।

कंपनी ने साल 2018 में इस कार के थर्ड जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारा था, जो कि कंपनी के मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड थी। ये प्लेटफॉर्म कार को लाइटवेट बनाने के साथ ही इसके परफॉर्मेंस को भी बेहतर करता है।

पने सेग्मेंट में ये कार काफी मशहूर है और इसे लोग खूब पसंद करते हैं। इस साल फरवरी में नई Swift के कुल चार वेरिएंट्स पेश किए गए थे। इसके फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने कुछ अपडेट किए हैं, जिससे ये कार पहले से बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज देती है।

इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का नया दमदार K12N पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके नए इंजन में पिस्टन कूलिंग जेट, ज्यादा कम्प्रेशन रेसियो और कूल्ड EGR सिस्टम भी दिया गया है।

फीचर्स की बात करें तो इस कार में पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और ऑटो फोल्ड आउट साइड रियर व्यू मिरर भी दिए गए हैं। इस कार का मैनुअल वैरिएंट 23.20 किलोमीटर प्रतिलीटर और AGS ट्रांसमिशन वैरिएंट 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

अगर कीमत की बात करें तो इस साल फरवरी में पेश की गई नई Swift की कीमत 5.85 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि टॉप मॉडल 8.67 लाख रुपये तक जाती है।

Maruti SuzukiHyundai SantroTata Harrier