इंतजार की घड़ियां समाप्त, सूरज की रोशनी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार से उठा पर्दा
 

Chopal Tv, New Delhi

पेट्रोल और डीजल के बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ सूरज की रोशनी से चलने वाली कार भी पेश की जा रही है। जी हां ये कारनामा Fisker कंपनी ने कर दिखाया है।

अमेरिका में चल रहे Los Angeles Auto Show 2021 में Fisker ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV को पेश किया। Fisker इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी है। और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि खास यह इलेक्ट्रिक कार कई मामलों में सोलर कार की तरह काम करेगी।

Ocean SUV देखने में प्रोटोटाइप जैसी ही है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक कार 3 ट्रिम्स में आएगी। कंपना का दावा है कि इसके टॉप स्पेसिफिकेशन मॉडल में 563 किलोमीटर का रेंज मिलेगा।

इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार फुल चार्ज करने पर आप बिना रुके 563 किलोमीटर तक सफर कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार के रूफ में सोलर पैनल लगा है। कंपनी के दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सोलर पैनल के जरिए हर साल 2414 किलोमीटर का रेंज देगी।

सूरज की रोशनी से इसके सोलर पैनल को एनर्जी मिलेगी जिसकी मदद से यह हर साल 2414 किलोमीटर तक फ्री में सफर करेगी। फीचर्स की बात करें तो इसमें 17.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है।

ग्राहक अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से वर्टिकली या हॉरिजॉन्टली शिफ्ट कर सकते हैं। जिसकी वजह से कंपनी ने इसे 'हॉलीवुड मोड' नाम दिया है। Fisker Ocean SUV के स्पोर्ट ट्रिम में 275 हॉर्सपावर का मैक्सिमम पावर और 250 मील का रेंज मिलेगा।

इसके अल्ट्रा ट्रिम में 540 हॉर्सपावर और 340 मील का रेंज मिलेगा। जबकि, इसके एक्सट्रीम ट्रिम में 550 हॉर्सपावर और 350 मील का रेंज मिलेगा। कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 37,499 अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय करेंसी के मुताबिक लगभग 27.9 लाख रुपये है।