Chopaltv.com
अपने स्मार्टफोन से फौरन हटाएं ये 19 हजार ऐप्स, बैंक बैलेंस के साथ लीक कर सकते है पर्सनल डाटा
 

Chopal Tv, New Delhi

देश डिजिटल हो रहा है लेकिन इसके साथ साइबर क्राइम के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे है। आपकी जानकारी के बाहर आपके फोन कई ऐसे ऐप्स मौजूद है जो एक झटके में आपका बैंक बैलेंस जीरो कर सकते हैं।

ये ऐप्स सिर्फ बैंक बैलेंस जीरो नहीं करेंगे बल्कि आपकी बहुत निजी जानकारी भी लीक कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल सुरक्षा काम करने वाली कंपनी अवास्ट ने अपनी पड़ताल में ऐसे 19,000 से ज्यादा मोबाइल ऐप्स की पहचान की है। जो आपके पर्सनल डाटा की चोरी कर सकते हैं।

अवास्ट कंपनी का कहना कि, 'असुरक्षित पाए गए अधिकतर मोबाइल ऐप्स में गलत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या मौजूद है। फायरबेस डेटाबेस में गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण 19,300 से ज्यादा एंड्राइड ऐप्स अपने यूजर्स का डाटा उजागर कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक एंड्राइड डेवलपर यूजर्स के डाटा को स्टोर करने के लिए फायरबेस टूल का इस्तेमाल करते हैं। अवास्ट ने कहा कि, "इस कॉन्फ़िगरेशन के कारण आपका नाम, पता, स्थान और पासवर्ड जैसी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है।

बता दें कि कंपनी ने Google को अपनी पड़ताल के नतीजे भेजे हैं। जिससे वे ऐप डेवलपर से संपर्क करके उनमें जरूरी सुधार करवा सकें। कंपनी ने कहा कि, 'जिन मोबाइल ऐप्स में गलत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या पाई गई है। वे अधिकतर लाइफ स्टाइल, गेमिंग, फूड डिलीवरी और ईमेल से जुड़े हैं।

यूरोप, दक्षिण-पूर्वी एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों में इस तरह के ऐप्स ज्यादा डाउनलोड हुए हैं. इसलिए खतरा भी वहीं पर ज्यादा है.' कंपनी के मालवेयर रिसर्चर Vladimir Martyanov ने कहा कि ऐप्स पर इस तरह खुला डाटा उपलब्ध होना खतरनाक है।

ये ऐप्स यूजर्स का पर्सनल और बिजनेस डाटा लीक कर सकते है जिससे उसे बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। ध्यान रखें कि गूगल प्ले स्टोर पर जो मोबाइल ऐप्स वेरिफाइड हैं, केवल उन्हें ही डाउनलोड करें

APP STORE GOOGLE PLAY STORE TECH NEWS