मोबाइल & ऑटो

5G सेवा को लेकर खुशखबरी देने जा रहा रिलायंस जिओ, जानिए किस शहर में सबसे पहले पहुंचेगा 5G Network

Neetu Gorkela
5 Aug 2022 3:36 AM GMT
5G सेवा को लेकर खुशखबरी देने जा रहा रिलायंस जिओ, जानिए किस शहर में सबसे पहले पहुंचेगा 5G Network
x
आने वाले 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टेलीकॉम सेक्टर की लीडिंग कंपनी रिलायंस जिओ 5G सेवा लॉन्च कर सकती है. सबसे पहले मेट्रो शहरों में 5G शुरू कराने की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि भारती एयरटेल भी कभी भी देश में 5G सेवा लॉन्च करने का ऐलान कर सकती है.

हाल ही में संपन्न हुई 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में सबसे ज्यादा मेगाहर्टज के साथ जिओ ने एयरवेव्स के अधिकार खरीदे हैं. कहा जा रहा है कि आने वाले 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टेलीकॉम सेक्टर की लीडिंग कंपनी रिलायंस जिओ (Reliance Jio 5G) 5G सेवा लॉन्च कर सकती है. इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं. वहीं, सबसे पहले मेट्रो शहरों में 5G शुरू कराने की बात कही जा रही है.

बता दें कि बीते दिनों संपन्न हुई 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में सबसे गीगा हर्टज और मेगाहर्टज बैंड की खरीदारी रिलायंस जिओ ने की है. नीलामी के आंकड़ों के अनुसार रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने 24,740 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम लिया है. इसमें 700 MHz, 800 MHz, 1800 MHz, 3300 MHz & 26 GHz बैंड शामिल हैं. जिओ ने स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए सबसे ज्यादा 88,078 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है 5G सेवा

सबसे ज्यादा 5 जी स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद अब इस माह आने वाले स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के मौके पर रिलायंस जिओ 5G सेवा शुरू करने का ऐलान कर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो (Reliance Jio) 15 अगस्त को अपनी 5जी सेवा लॉन्च कर सकता है. लाखों स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स के लिए 5जी सेवाओं को लॉन्च करने की दौड. में रिलायंस जियो सबसे आगे है. ऐसे में जल्द ही 5G सेवाओं का लाभ उठाने की संभावनाओं को बल मिल गया है.

सबसे पहले दिल्ली में 5G सेवा संभव

रिपोर्ट के अनुसार दूर संचार विभाग पहले ही कह चुका है कि सबसे पहले 5G सेवा की शुरुआत मेट्रो शहरों में होगी. विभाग के अनुसार इसके लिए देश में 13 शहरों को चुना गया है. रिपोर्ट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलुरू, अहमदाबाद, गुरुग्राम, चंडीगढ़, गांधीनगर, हैदराबाद, जामनगर, पुणे और लखनऊ में सबसे पहले 5G सेवा मिलेगी.

भारती एयरटेल भी पीछे नहीं

5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी में जिओ के बाद सबसे ज्यादा गीगा हर्टज और मेगाहर्टज बैंड की खरीदारी भारती एयरटेल ने की है. भारती एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपये खर्च कर 19,867 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम खरीदा है. ऐसे में जानकारों का मानना है कि भारती एयरटेल किसी भी समय देश में 5G सेवा लॉन्च करने का ऐलान कर सकती है. देश में टेलीकॉम मार्केट पर जिओ के बाद सबसे ज्यादा हिस्सेदारी भारती एयरटेल के पास ही है.

Next Story