ई-वाहनों में आग पर कंपनियों को नोटिस, उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने कहा-जान जाना चिंताजनक

 
ई-वाहनों में आग पर कंपनियों को नोटिस, उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने कहा-जान जाना चिंताजनक
WhatsApp Group Join Now

इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी में आग लगने की घटनाओं पर खुद संज्ञान लेते हुए केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने पांच ई-व्हीकल विर्निमाता कंपनियों को नोटिस जारी किया है। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के गठन के दो साल पूरे होने पर मीडिया से बात करते हुए सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि मीडिया में ई-व्हीकल की बैटरियों में आग लगने की खबरों के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए पांच कंपनियों को कारण बताओं को नोटिस जारी किया है। इसके साथ सीसीपीए ने डीआरडीओ से भी जांच रिपोर्ट मांगी है।

निधि खरे ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने की घटनाओं में लोगों की जान भी गई है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या बाजार में बेचे गए उत्पाद मानक परीक्षण मानकों पर खरे उतरे थे।

ईवी निर्माताओं से जवाब-तलब : इस मामले में केंद्र सरकार ने उन सभी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिनके वाहनों में हाल के दिनों में आग लग गई थी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा को सूचित किया कि सभी संबंधित ईवी निर्माताओं से पूछा गया है कि बैटरी में खामी के चलते ईवी में आग लगने की घटनाओं के लिए उन्हें दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

जांच कमेटी ने बैटरियों को जिम्मेदार ठहराया

सरकार ने इस मामले में डीआरडीओ से भी जांच करने के लिए कहा था। डीआरडीओ के सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी विंग ने अपनी रिपोर्ट में ई-वाहनों में लगी बैटरियों को जिम्मेदार ठहराया है। कहा गया है कि जिन बैटरियों में आग लगी थी, उनके पैक डिजाइन और माड्यूल में गंभीर समस्या थी।

वाहन वापस मंगाए

अब तक ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, प्योर ईवी और जितेंद्र ईवी स्कूटर जैसे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर वापस मंगाने का फैसला भी था। सरकार ने लोकसभा में जानकारी दी है कि कंपनियों द्वारा 6,000 से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटरों को वापस मंगाया गया है। ओकिनावा 3000 से ज्यादा वाहनों को वापस बुला चुकी है।

कोचिंग सेंटर के विज्ञापनों पर नोटिस

इसके साथ ही सीसीपीए ने विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर के विज्ञापनों को लेकर मिली शिकायतों के बाद चार कोचिंग सेंटर को नोटिस जारी किया है। उन्होंने कहा कि सीसीपीए ने कोचिंग सेंटर के विज्ञापनों को लेकर भी शिकायत मिली है। इसलिए, चार कोचिंग सेंटर को कारण बताओं नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।