सिर्फ 18 मिनट में चार्ज होगी Hyundai की दमदार इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5, भारत की सड़कों पर दौड़ती आई नजर
 

Chopal Tv, New Delhi

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक वाहन की मांग लगातार रफ्तार पकड़ रही है। सभी वाहन कंपनी एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की दमदार इलेक्ट्रिक कार भारत की सड़कों को दौड़ती नजर आई।

अब तक हुंडई की सिर्फ एक इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona भारतीय बाजार में सेल हो रही है लेकिन अब हुंडई जल्द अपनी एक और ऑल-इलेक्ट्रिक Hyundai Ioniq 5 लाने की तैयारी में है। Ioniq 5 को चेन्नई की सड़को पर देखा गया है।

Hyundai Ioniq 5

ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को गुरुग्राम में Hyundai के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था। लेकिन अभी तक हुंडई ने Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा।

जानें खुबियां

हुंडई Ioniq 5 में दो बैटरी पैक 58kWh और 72.6kWh का प्रयोग किया गया है, जिसमें कार निर्माता दोनों बैटरी के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप प्रदान करता है। इसके बड़े बैटरी पैक में 481km तक की WLTP रेंज, जबकि दूसरे बैटरी पैक में 385km तक की रेंज मिलती है, जो शानदार ड्राइविंग रेंज देते हैं।

Hyundai Ioniq 5 ने फरवरी 2021 में Hyundai के EV सब सेक्शन Ioniq के तहत उत्पादित होने वाले पहले EV के रूप में अपनी वैश्विक शुरुआत की है। यह इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर नामक मेड-फॉर-ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है।

Hyundai Ioniq 5

Ioniq 5 में Porsche Taycan की तरह भी 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। WLTP के मुताबिक सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसे पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

Ioniq 5 एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV है। इसकी बॉडी पर सीधे-किनारे वाले एलिमेंट्स साथ एक साफ-सुथरा डिज़ाइन है। कंपनी का कहना है कि Ioniq 5 का बाहरी डिज़ाइन कार निर्माता की पहली मास-मार्केट कार से प्रेरित है। इसके फ्रंट में हाई एलईडी हेडलाइट्स और क्वाड डीआरएल दिए गए हैं।

इसके रियर में चौकोर आकार की एलईडी रियर लाइट और एक इंटीग्रेटिड स्पॉइलर शामिल है। साथ ही इसमें दो 12.25-इंच बड़े डिस्प्ले हैं, जिनमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है। इसके अलावा, हुंडई बोस साउंड सिस्टम, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स-फ़्री टेलगेट, 360-डिग्री कैमरा, सात एयरबैग और लेवल 2 ऑटोनोमस सुविधा दी गई है।