WhatsApp Tips and Tricks: व्हाट्सएप यूज करने के दौरान न करें ऐसी गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

 
WhatsApp Tips and Tricks: व्हाट्सएप यूज करने के दौरान न करें ऐसी गलतियां, पड़ सकती हैं भारी
WhatsApp Group Join Now

बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसे फीचर जारी कर रखे हैं, जिनसे फिशिंग और अन्य तरह के फ्रॉड लिंक से बचा जा सकता है। आज हम आपको इन्हीं फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल ना करना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। आइए जानते हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन का करें इस्तेमाल

व्हाट्सएप पर टू स्टेप वेरिफिकेशन (Two-step verification) उपलब्ध है। इसके जरिए व्हाट्सएप अकाउंट को तगड़ी सिक्योरिटी मिलती है। इसे एनेबल करने के लिए 6 अंकों का PIN देना होता है। इसकी जरूरत तब पड़ जाती है जब SIM कार्ड चोरी हो जाती है या फोन को एक्सचेंज किया जाता है।

डिसैपियरिंग मैसेज फीचर का करें यूज

व्हाट्सएप पर डिसैपियरिंग मैसेज (Disappearing Messages) की सुविधा भी मिलती है। इसे ऑन करने पर किसी से की गई चैट 24 धंटे में खुद गायब हो सकती है। इसके जरिए दोनों यूजर्स की चैट्स से सारे नए संदेश गायब हो जाते हैं।

कौन देख सकता है आपकी प्राफाइल पिक्चर

व्हाट्सएप पर यूजर्स को प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस, अबाउट, स्टेटस आदि जानकारी के लिए फीचर दिया गया है। इसमें यूजर्स ये तय कर सकते हैं कि इन सभी जानकारी को कौन-कौन देख सकते हैं। इसमें ऑनली मी, एवरिवन, कॉन्टेक्ट एक्सपेक्ट आदि ऑप्शन मिलते हैं।

कन्ट्रोल करें अपना ऑनलाइन सीन

यूजर्स को ऑनलाइन कन्ट्रोल करने का फीचर भी दिया जाता है। इसके जरिए अब आप ऑनलाइन होते हुए भी ऑनलाइन शो नहीं हो सकेंगे। इसमें भी आपको ऑप्शन मिलेंगे जिससे ये तय कर सकेंगे कि कौन-कौन आपको ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं।

डिसैपियरिंग इमेज एंड वीडियो

व्हाट्सएप पर फोटो और वीडियो के लिए डिसैपियरिंग फीचर उपलब्ध है। इसे वन टाइम सी के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप किसी यूजर को तस्वीर या वीडियो भेजते हैं तो आप एक बार देखें पर क्लिक कर भेज सकते हैं। ऐसे में सामने वाले यूजर के देखने के बाद तस्वीर और वीडियो को फिर से नहीं देख सकेंगे।

संवेदनशील जानकारी साझा ना करें

व्हाट्सएप पर संवेदनशील जानकारी जैसे पते, फोन नंबर, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर और बैंक खाते आदि डिटेल्स को साझा ना करें।

ऑफिशियल साइट्स ही डाउनलोड करें व्हाट्सएप

फोन में व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल साइट का ही इस्तेमाल करें। आप इस ऐप को Apple App Store या Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर डेस्कटॉप पर डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए https://www.whatsapp.com/download/ पर क्लिक कर सकते हैं।

लिंक पर ना करें क्लिक

व्हाट्सएप पर फॉर्ड और स्केम के मामले काफी बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास मैसेज पर कोई लिंक आए तो उस पर क्लिक ना करें। इससे आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है और आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।