भारत में एक और इलेक्ट्रिक गाड़ी हुई लॉन्च, 315km के रेंज के साथ देगी आपको बेस्ट फ़ीचर्स, कीमत सिर्फ 8.49 लाख

 
भारत में एक और इलेक्ट्रिक गाड़ी हुई लॉन्च, 315km के रेंज के साथ देगी आपको बेस्ट फ़ीचर्स, कीमत सिर्फ 8.49 लाख
WhatsApp Group Join Now

देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने भारत में अपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV लॉन्च कर दी है। अब इस कार से उन लोगों का सपना साकार होगा जो नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, जहां कंपनी ने टियागो ईवी को 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर ग्राहकों को खुश किया है। लेकिन यह कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है। इस कार की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी और इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी से शुरू होगी। रेंज और बैटरी पैक

Tiago EV की एक्स-शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये तक है। Tata Motors ने Tiago EV को दो बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया है, जिसमें एक 19.2kWh बैटरी पैक और एक 24.kWh बैटरी पैक शामिल है, इतना ही नहीं, बल्कि 3.3 Kw AC और 7.2 Kw AC चार्जिंग विकल्प भी हैं। इसका 19.2kWh बैटरी पैक फुल चार्ज होने पर 250km की रेंज देगा जबकि कार अपने 24kWh बैटरी पैक की मदद से फुल चार्ज पर 315km की रेंज देगी। Tiago EV चार वेरिएंट्स- XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux में उपलब्ध है। 45 कनेक्टेड फीचर्स के साथ ZConnect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी स्टैंडर्ड किट का हिस्सा है।

विशेषताएँ

डिजाइन और आकार के मामले में, टियागो ईवी मौजूदा पेट्रोल मॉडल के समान है और लगभग सभी सुविधाओं को साझा करता है। लेकिन इसमें कुछ छोटे-मोटे बदलाव भी किए गए हैं। कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो Apple CarPlay, Android Auto को सपोर्ट करता है। कार में जगह अच्छी है और इसमें 5 लोग बैठ सकते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। टियागो को पहले ही क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। कार में पहली बार क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और हरमन ऑडियो सिस्टम भी मिलता है।