मोबाइल & ऑटो

अगले महीने से महंगे हो जाएंगे एसी और फ्रिज, जानें क्या है वजह

Vikash Kumar
21 Jun 2022 11:43 AM GMT
अगले महीने से महंगे हो जाएंगे एसी और फ्रिज, जानें क्या है वजह
x
अगले महीने यानी जुलाई से 5 स्टार रेटिंग वाले एसी के दाम बढ़ने वाले हैं. साथ ही ऐसी उम्मीदें हैं कि अगले साल से फ्रिज के दाम में भी बढ़ोतरी होने वाली है. दरअसल अगले महीने यानी जुलाई से स्टार रेटिंग में बदलाव होने जा रहा है.

अगर आप इन दिनों एसी या फ्रिज लेने का मन बना रहे हैं तो फटाफट फ्रेज और एसी ले लीजिए. क्योंकि बेहद जल्द फ्रिज और एसी के दाम बढ़ने वाले हैं. इसीलिए अगर मौजूदा वक्त 5 स्टार फ्रिज या एसी लेने के लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है.

इस वजह से बढ़ने वाले हैं फ्रिज और एसी के दाम

अगले महीने यानी जुलाई से 5 स्टार रेटिंग वाले एसी के दाम बढ़ने वाले हैं. साथ ही ऐसी उम्मीदें हैं कि अगले साल से फ्रिज के दाम में भी बढ़ोतरी होने वाली है. दरअसल अगले महीने यानी जुलाई से स्टार रेटिंग में बदलाव होने जा रहा है. रेटिंग में होने वाले बदलाव का सीधा असर प्रोडक्ट की कीमतों पर देखने को मिलता है.

रेटिंग जितनी अधिक होती है, प्रोडक्ट की कॉस्ट उतनी ही बढ़ जाती है. ज्यादा एनर्जी रेटिंग का मतलब है कि प्रोडक्ट अधिक एनर्जी एफिशिएंट है यानी बिजली कम खाएगा और अधिक ईकोफ्रेंडली है.

इतनी बढ़ जाएगी एसी की कीमत

बता दें कि स्टार रेटिंग बदलने की वजह से अगले महीने से एसी की कीमत में करीब 7 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हर दो साल में नई एनर्जी रेटिंग लागू होती हैं. अगले महीने एसी की एनर्जी रेटिंग जारी होंगी.

नई स्टार रेटिंग शुरू होने के बाद जो एसी अभी 5 स्टार है, वह अगले महीने से सिर्फ 4 स्टार रह जाएगा. यानी अगले महीने से जो नए एसी बनेंगे, वह अभी वाले एसी की तुलना में अधिक बेहतर होंगे. जिस वजह से एसी की कीमतों में भी इजाफा होगा.

अगले साल से महंगा होगा फ्रिज लेना

जहां एक तरफ अगले महीने से ऐसी की कीमतें बढ़ने जा रही हैं तो वहीं अगले साल से फ्रिज लेना भी महंगा होने वाला है. अगले साल से फ्रिज के लिए नई स्टार रेटिंग की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में नया फ्रिज लेना महंगा हो जाएगा.

Next Story