Jio Recharge Plan: ये है Jio का सबसे सस्ता रिचार्ज, मात्र 10 रुपये में यूज कर सकते हैं ये सभी सर्विसेस,देखें डिटेल्स
 

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में तेजी से बदलाव हुए हैं. कभी 4 रुपये में आने वाला छोटा रिचार्ज अब महज इतिहास रह गया है. हालांकि, अभी भी कंपनियां 10 रुपये का रिचार्ज ऑफर करती हैं, लेकिन सवाल है कि 10 रुपये में क्या मिलता है. अगर आप Jio यूजर हैं तो आपको पता होगा कि कंपनी 10 रुपये का टॉप-अप ऑफर करती है. 


Jio के पोर्टफोलियो में क्या क्या है?
टॉप-अप भी एक तरह का रिचार्ज ही होता है. जियो अपने कंज्यूमर्स को प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के प्लान ऑफर करता है. अगर आप प्रीपेड रिचार्ज पोर्टफोलियो की बात करेंगे, तो कंपनी क्रिकेट प्लान, 4G डेटा वाउचर, टॉप-अप, एनुअल प्लान समेत कई रिचार्ज ऑफर करती है. इसी तरह का एक रिचार्ज 10 रुपये में भी आता है. 

Jio का 10 रुपये का रिचार्ज 
Jio के इस रिचार्ज में यूजर्स को 7.47 रुपये का टॉक टाइम मिलता है. इस पैसे की मदद से आप डेटा, कॉलिंग और एसएमएल तीनों सेवाओं को यूज कर सकते हैं. साल 2016 से पहले यूजर्स टॉक टाइम जैसे शब्द से परिचित थे.

उस वक्त आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और फ्री डेटा जैसी सुविधाएं नहीं मिलती थी. यूजर्स को टॉक टाइम खर्च करके फोन पर बात करनी होती थी. आज भी यह सुविधा टेलीकॉम कंपनियां ऑफर करती हैं. 


और भी हैं ऑप्शन
10 रुपये की तरह की जियो 20 रुपये, 50 रुपये और 100 रुपये का टॉप-अप ऑफर करती है. इन सभी में क्रमशः 14.95 रुपये, 39.37 रुपये और 81.75 रुपये का टॉक टाइम मिलता है. टॉक टाइम का इस्तेमाल आप इंटरनेशन सर्विसेस यूज करने के लिए भी कर सकते हैं.

कंपनी 500 रुपये और 1000 रुपये का भी टॉप-अप ऑफर करती है. ध्यान रहे कि यह सभी ऑप्शन टॉप-अप के हैं, इन्हें आप किसी वैलिडिटी प्लान की तरह यूज नहीं कर सकते हैं.