Call Recording App: कल से आपका Truecaller आपके लिए नहीं कर पाएगा कॉल रिकॉर्डिंग, जानिए वजह
 

अगर आप किसी से बात करते टाइम कॉल रिकॉर्ड करने के लिए किसी थर्ड-पार्टी ऐप की मदद लेते हैं, तो कल से आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। Google ने अपनी Play Store नीति में बदलाव किया है जो कल यानी 11 मई से लागू होगी। इनमें से एक बदलाव एंड्रॉयड पर कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद करना है। इस पॉलिसी के आने की वजह से Truecaller ने भी ये कन्फर्म किया है कि अब Truecaller से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी।

नई पॉलिसी के अनुसार, ऐप्स को अब प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, पॉलिसी में नए बदलाव, जो पहले Reddit यूजर्स NLL ऐप्स द्वारा देखे गए, केवल थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को प्रभावित करते हैं। कंपनी ने हाल ही में एक डेवलपर वेबिनार में भी नीति को स्पष्ट किया।

Google धीरे-धीरे उन API को हटा रहा है जो कई Android वर्जन्स पर कॉल रिकॉर्डिंग को सक्षम बनाते हैं। कंपनी इस कदम के कारण के रूप में गोपनीयता और सुरक्षा का हवाला देती है, इस तथ्य के अलावा कि कॉल रिकॉर्डिंग कानून अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं।

11 मई के बाद भी इन फोन्स में चालू रहेगी  फ्री कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा 

Google का नीति परिवर्तन केवल Play Store पर तृतीय-पक्ष कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स तक ही सीमित है। Xiaomi, Samsung, OnePlus और Oppo सहित कुछ स्मार्टफोन निर्माताओं में एक बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर क्षमता शामिल है जो 11 मई के बाद भी काम करना जारी रखेगी।