AC Care Tips For Summers: भयानक गर्मी में AC सही तरीके से कार ठंडी नहीं कर रहा? इन 8 टिप्स से करें कूलिंग

AC Care Tips For Summers: गर्मियां अपना जोर दिखाना शुरू कर चुकी हैं और इस मौसम में आपकी कार का एसी सबसे ज्यादा सुकून देने वाला काम करता है. लेकिन अगर कार का AC सही तरीके से कार ठंडा नहीं कर रहा तो यहां हम आपको 8 टिप्स बता रहे हैं जिससे बेहतर कूलिंग केबिन को मिलने लगेगी.

 

AC Care Tips: देश में गर्मियों का मौसम अपने जोर पर है और इस साल पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. इस समय आपको अगर बाहर जाना पड़ जाए तो सिर्फ कार ही आपको सबसे बेहतर विकल्प नजर आती है, इसकी सिर्फ एक वजह कार में लगा AC है. गर्मियों में कार का सबसे उपयोगी पुर्जा एयर कंडिशनर बन जाता है जो तपती धूप में भी केबिन को ठंडा बनाए रखता है. लेकिन AC बेहतर ठंडक देता रहे इसके लिए समय-समय पर इसकी सर्विसिंग करानी होती है. यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार के AC की क्षमता बढ़ा सकते हैं.

कार में मौजूद गर्म हवा को बाहर निकालें
AC चालू करने से पहले अपनी कार के शीशे थोड़े नीचे कर लें और केबिन में मौजूद गर्म हवा को बाहर निकलने दें. चलती कार में केबिन से हवा तेजी में निकलती है, खड़ी कार में फैन चलाकर हवा को तेजी से बाहर निकाल सकते हैं. इसके बाद AC चलाएंगे तो ये ना सिर्फ ज्यादा ठंडक देगा, बल्कि कूलिंग भी तेजी से होगी.

तेज धूप में बाहर खड़ी ना करें कार
गर्मियों में तेज धूप कार के रंग को ही नहीं, केबिन को भी नुकसान पहुंचाती है और धूप में अगर गाड़ी बाहर खड़ी करते हैं तो ये AC की क्षमता पर असर डालता है. गर्मी में पहले से तप रही कार का AC चलाएंगे तो वो केबिन ठंडा करने में ज्यादा समय लेगा. तो गर्मियों के मौसम में आपको कार सीधी धूप में पार्क करने से बचना चाहिए.


AC कंडेंसर की जांच कर लें
कार का AC कंडेंसर केबिन से गर्म हवा बाहर निकालकर ठंडी हवा देने की प्रक्रिया का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. कीचड़ या धूल-मिट्टी घुस जाने की वजह से AC कंडेंसर सही तरीके से काम ना करे तो बेहतर कूलिंग नहीं मिलती. तो यहां भी समय-समय पर जांच की जरूरत होती है कि AC कंडेंसर साफ है या नहीं.

रिसर्कुलेशन मोड ऑन कर दें
एक बार कार से गर्म हवा बाहर निकलने और ठंडी हवा मिलने के बाद आपको AC पैनल में रिसर्कुलेश वाली बटन मिलेगी, उसे ऑन कर लें ताकि ठंडी हवा पूरे केबिन में बहने लगे और बहुत आसानी से पिछले यात्रियों को भी ठंडी हवा मिलने लगती है.

लगातार कराते रहें AC सर्विसिंग
किसी भी मशीन की लगातार सर्विस कराते रहना चाहिए, AC भी समय-समय पर सर्विस मांगता है. अगर समय-समय पर कार का AC सर्विस कराएंगे तो आपको बेहतर कूलिंग मिलेगी. AC का इस्तेमाल भी बहुत कम समय के लिए होता है, बाकी टाइम धूल-मिट्टी इसमें घुसती रहती है. तो कम से कम गर्मियों से पहले एक बार कार का AC जरूर सर्विस कराएं.


अच्छे से बंद करें दरवाजे खिड़की
कार के केबिन में ठंडी हवा बनी रहे इसके लिए सुनिश्चित कर लें कि कार के सभी दरवाजे सही तरीके से लगे हुए हैं और सभी खिड़कियों के शीशे पूरी तरह बंद हैं. इससे केबिन ना सिर्फ तेजी में कूल होता है, बल्कि लंबे समय तक ठंडा बना रहता है.


फिल्टर्स को भी हमेशा साफ रखें
AC की कूलिंग अमूमन फिल्टर्स की वजह से काफी प्रभावित होती है और फिल्टर में कचरा या धूल जमा हो जाने से ये बेहतर कूलिंग नहीं देता और पेट्रोल-डीजल भी ज्यादा लग जाता है. एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं कि समय-समय पर आपको अपनी कार के फिल्टर्स साफ करते रहना चाहिए.

तापमान को सही बनाए रखें
ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि AC का टेंपरेचर सबसे कम रखने से वो सबसे ज्यादा कूलिंग देगा, लेकिन कार के केबिन में आपको इसपर खास ध्यान देना होगा. एनर्जी एफिशिएंसी ब्यूरो ने बताया है कि हमारे लिए 24 डिग्री तापमान बिल्कुल सही होता है, इस टेंपरेचर पर AC आसानी से पहुंचता है.