Chopal Tv, Hisar

27 जून 2020 से दक्षिण पश्चिमी मॉनसूनी हवायों का टर्फ हिमालय की तलहटीयों व उत्तर पूर्व व पूर्वोत्तर भागों की तरफ चले जाने से उत्तरी भारत में विशेषकर हरियाणा राज्य में मॉनसूनी हवाये कमजोर हो जाने से राज्य में पिछले 6-7 दिनों से मौसम गर्म तथा तापमान सामान्य से अधिक हो गया परन्तु आज मॉनसूनी हवायों के टर्फ में बदलाव होना शुरू हो गया ।

जिससे हवाये फिर से मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़नी शुरू हुई है तथा बंगाल की खाड़ी के साथ साथ अरब सागर से भी नमी वाली हवायों के कारण राज्य में मॉनसूनी हवायों का अगले तीन-चार दिनों में पूरी तरह से सक्रिय रहने की संभावना है। मॉनसूनी हवायों के आगे बढ़ने से आज 3 जुलाई रात्रि से दिल्ली व इस के आसपास के हरियाणा राज्य के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है परन्तु कल 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच राज्य के सभी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है परन्तु कुछ एक क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावना बन रही है।

इस दौरान राज्य में कहीं कहीं तेज हवाये व गरज-चमक की भी संभावना है। संभावित बारिश के दौरान तापमान में भी 4 से 5 डिग्री गिरावट भी संभावित।

एक करोड़ की सुपारी देकर करवाई थी ससुर की हत्या, डेढ साल बाद दामाद गिरफ्तार

मौसम आधारित कृषि सलाह:-
1. अगले तीन-चार दिन बीच- बीच में बारिश की संभावना को देखते हुए धान की रोपाई पूरी करे ।
2. बारिश की संभावना को देखते हुए बाजरा ग्वार अरहर आदि फसलों की बिजाई के लिए बीज का प्रबंध व खेत की तैयारी करे ताकि अच्छी बारिश होने पर फसलों की बिजाई की जा सके।
3. बारिश की सभावना को देखते हुए नरमा कपास व सब्जियों में जलनिकासी का प्रबंध अवश्य करे ताकि बारिश का पानी ज्यादा देर तक फसल में खड़ा न रह सके ।
4. प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधों को लेकर बारिश के बाद खेतों में लगाना शुरू करे ।

अन्य कृषि सलाह
1. हवा में बदलाव बार बार होने की संभावना को देखते हुए राजस्थान के आसपास के जिलों के किसान भाई टिड्डी दल के प्रति सजग रहे तथा खेतों में लगातार निगरानी रखे। यदि खेत में कहीं भी टिड्डी दिखाई दे तो तुरंत नजदीक के कृषि अधिकारी व कृषि विज्ञान केंद्र/ विश्विद्यालय के कीटविज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों को तुरन्त सूचित करें।
2. कोरेना से बचाव हेतु किसान भाई मुहँ पर मास्क या गमोछा रखे, मंडी/ गांव व खेत में काम करते समय एक दूसरे के बीच व्यक्तिगत दूरी बना कर अवश्य रखे तथा हाथों को समय समय पर साबुन या सेनेटाइजर से अवश्य साफ करे । स्वछता का ध्यान अवश्य रखे।

स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहे, सजग रहे।।
स्वस्थ किसान स्वस्थ भारत

🌧️🌧️ डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

हरियाणा पुलिस कर्मचारियों के तबादले, देखिये पूरी लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *