जोंक के थेरेपी से हुआ घुटने और त्वचा के रोग का इलाज,रिसर्च मै मिली जानकारी, जानें पूरी खबर

 
जोंक के थेरेपी से हुआ घुटने और त्वचा के रोग का इलाज,रिसर्च मै मिली जानकारी, जानें पूरी खबर
WhatsApp Group Join Now

जोक वैसे तो नाम ही काफी है आपको डराने के लिए दिखने में काले से रंग का चिपचिपा यह कीड़ा किसी की त्वचा पर चिपक जाए तो फिर हाल बेहाल कर देता है। जो लगातार खून चूसता रहता है फिर चलते कई बार इंसान बेसुध भी हो जाता और कभी-कभी उसकी मृत्यु तक हो जाती है। अब इस कीड़े से एक ऐसी थेरेपी शुरू की जा रही है जो त्वचा से जुड़े लोगों को दूर करने में मदद करेगी अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो नीचे पूरा पढ़ें।


जोक एक जल में रहने वाला जानवर है इसको शरीर के उस भाग पर रखा जाता है जहां पर ट्रीटमेंट देना होता है।इसी को लेकर भोपाल के असिस्टेंट प्रोफेसर अब्बास जैदी ने एक रिसर्च किया है। जिसमे कई मरीजों को फायदा मिला है.और यह हमदर्द यूनिवर्सिटी से भी अप्रूव हो चुका है और यह इलाज 50 मरीजों के ऊपर किया गया था और वो सभी आज घुटने के दर्द से मुक्त हो गए है वही आगे अब्बास बताते हैं कि जोक को शरीर के उस जगह पर रखा जाता है जहां उसे खून चूसना होता है।

रिसर्च में ही पुष्टि

जोक उस निश्चय त्वचा को काटकर खून चूसना शुरू कर देता है खून चूसने के बादइनके मुंह से निकलने वाला सलाइवा शरीर में खून को जमने नहीं देता. इससे खून निरंतर शरीर में चलता रहता है और वह स्थान, बॉडी का पार्ट गतिशील हो जाता है. जोंक थेरेपी के समय जोंक जिस तत्व को अपने मुंह से निकलती है, यह तत्व संचरण तंत्र में खून के थक्के को हटा देता है. वही अब्बास आगे बताते हैं कि इस थेरेपी को जर्मनी मैं इसको 2003 में ही अप्रूवल मिल गया था जिसके बाद यह दुनिया भर में फेमस हो गया