Relationship Tips: पति से हो गया है तलाक तो करें ये काम, फिर से कर सकेंगी आप नई शुरुआत

 
Relationship Tips: पति से हो गया है तलाक तो करें ये काम, फिर से कर सकेंगी आप नई शुरुआत
WhatsApp Group Join Now

शादी जैसे पवित्र बंधन में कपल एक-दूसरे से जन्मों-जन्मों तक साथ निभाने का वादा करते हैं और जीवन में खुश रहने और परिवार को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। हालांकि इन दिनों शादी टूटने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, पारिवारिक या निजी कारण। वैसे तो फिर से नई शुरुआत करना दोनों (महिला और पुरुष) के लिए ही आसान नहीं होता है, लेकिन पुरुष प्रधान समाज होने की वजह से ज्यादा परेशानियों का सामना महिलाओं को ही करना पड़ता है, उनका रिश्ता टूटता है... घर छूटता है और परिवार छूटता है ....यही नहीं समाज का नजरिया भी उनके प्रति अचानक से बदल जाता है, ऐसे में यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं। जिनकी मदद से महिलाएं अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकती हैं और फिर से अपने नए जीवन की शुरुआत कर सकती हैं।

अपने दिल की सुनें

शादी टूटने के बाद आपको अपने पति की याद सताती रहती है, आपको समझ में नहीं आता कि क्या रिश्ता तोड़कर आपने कोई गलती तो नहीं कर दी। ऐसे में आप एक पेन और कॉपी लें और उसमें अपने पति की अच्छाई और बुराइयों के बारे में लिखें। ये भी लिखे पति होने के नाते उन्होंने आपके लिए क्या-क्या किया और आपने पत्नी होने के नाते अपने पति के लिए क्या किया। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके रिश्ते के टूटने का क्या कारण रहा। इसलिए आप केवल अपने दिल की सुने और खुद को इस सबसे निकालने के लिए वो सब करें जो आप करना चाहती हैं।

खुद पर रखें विश्वास

पति से अलग होने के बाद महिलाएं अंदर से टूट जाती हैं, उनकी जीने की इच्छा बिल्कुल खत्म हो जाती है, उन्हें ऐसा लगने लगता है कि मानो सब कुछ खत्म हो गया है अब उनकी जिंदगी में कुछ नहीं बचा। मगर ऐसा नहीं है। आपको खुद पर विश्वास करने की जरूरत है। खुद को विश्वास दिलाएं कि आप सब कुछ कर सकती हैं अगर आपको फिर भी तनाव महसूस होता है तो आपको किसी अच्छे मनोवैज्ञानिक चिकित्सक की मदद लेने में भी संकोच नहीं करना चाहिए। चिकित्सक की मदद से आप अपना खोया विश्वास फिर से पा सकती हैं।

अपनी गलतियों से सीखें

जब भी कोई रिश्ता टूटता है, तो इसमें किसी एक की गलती नहीं होती बल्कि दोनों की ही होती है, ऐसा भले ही हो सकता है कि एक व्यक्ति ज्यादा गलतियां करता हो, इसलिए आपको अपनी भी गलतियां सुधारने और उनसे सीखने की जरूरत है। ऐसे करने से आप इन सभी गलतियां भविष्य में नहीं दोहराएंगी।

माता-पिता को खुश रखने की करें कोशिश

पार्टनर से अलग होने के बाद महिलाओं को अक्सर अपने मायके में ही रहना पड़ता है। अगर आप परेशान रहेंगी तो आपके माता-पिता भी दुखी रहेंगे। इसलिए आप खुद को खुश रखने की कोशिश करें। अपने रिश्ते टूटने के लिए खुद को जिम्मेदार न ठहराएं। इससे आप डिप्रेशन का शिकार हो सकती है। यह देखकर आपके माता-पिता और ज्यादा परेशान रहेंगे।

खुद को बनाएं सक्षम

जो महिलाएं वर्किंग होती है तो उन्हें पति से अलग होने के बाद उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। वहीं जो महिलाएं वर्किंग नहीं होती उनके सामने ढेर सारी आर्थिक समस्याएं खड़ी रहती है। इसलिए धैर्य और संयम से काम लें। इस बात पर ज्यादा फोकस करें कि आप किस काम को ज्यादा अच्छे से कर सकती हैं। अपनी सिक्ल्स को परखकर आप अपने लिए कोई अच्छी नौकरी तलाश कर सकती हैं।

भरोसा करना सीखें

तलाक हो जाने के बाद आप बहुत मुश्किल से ही किसी दूसरे पर भरोसा कर पाते हैं। आपको अपने पिछले रिश्ते के बोझ से निकलना चाहिए और भरोसा रखना चाहिए कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा। इसलिए आपको जब भी कोई अच्छा पार्टनर मिले तो उसका हाथ थामने में न हिचकिचाएं बल्कि पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़े और अपनी जिंदगी की नई शुरुआत करें।