लाइफस्टाइल

Fasting tips: हफ्ते में एक दिन व्रत करने से मिलेगा इतना ग्लो, चेहरे की चमक देख सभी पूछेंगे पीछे का राज़

Diksha Gupta
23 Sep 2022 10:45 AM GMT
Fasting tips: हफ्ते में एक दिन व्रत करने से मिलेगा इतना ग्लो, चेहरे की चमक देख सभी पूछेंगे पीछे का राज़
x
यह सुनकर आप चौक जायेंगे मगर फास्टिंग के जरिए आप अपने चेहरे के गलों को 10 गुना तक बढ़ा सकते हैं

Fasting tips आज कल हर कोई खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहता कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने महंगे ट्रीटमेंट और कॉस्‍मेटिक का इस्‍तेमाल करती हैं, मगर असल में इससे प्राप्त होने वाली सुंदरता केवल कुछ समय के लिए ही होती है और जल्दी ही चेहरा अपने पहले रूप में आ जाता है। वास्तव में जब तक हमारा शरीर हेल्दी नहीं होगा तब तक हमारी त्वचा भी ग्लो नहीं करेगी अब चाहे हम उसके ऊपर धीरू कॉस्मेटिक लगा लें या फिर सर्जरी करा लें इसके बावजूद हमारी त्वचा वैसी ही रहेगी जैसा हमारा शरीर और खानपान है।


किसी ने एकदम ठीक बात बोली है हमारा चेहरा हमारे शरीर का आईना होता है आसान शब्दों में बोले तो, हम वही हैं जो हम खाते हैं और हमारी त्वचा हमारी हेल्‍थ का आईना है और हमारा मेटाबॉलिज्म हेल्‍दी और जवां त्वचा का आधार होता है। ऐसे में केवल खाकर ही नहीं कुछ ना खा कर भी हम अपने शरीर को तंदुरुस्त बना सकते हैं यानी कि यह हम बात कर रहे हैं फास्टिंग की। पार्टी करने से हमारे शरीर में क्या बदलाव आते हैं और कैसे खूबसूरती के लिए फास्टिंग जरूरी है आज हम यहां यही समझेंगे।

इसलिए जरूरी है फास्टिंग

आसान भाषा में, फास्टिंग और हेल्‍दी खाने से शरीर को एक हेल्‍दी संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है, जो आगे चलकर मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत करता है, जिससे इम्‍यूनिटी में और सुधार होता है और एंटीऑक्सीडेंट के लेवल में वृद्धि से त्वचा हेल्‍दी होती है और त्वचा की एजिंग में कमी आती है।


आपको बता दें कि फास्टिंग में हम केवल कुछ चुना हुआ भोजन ही करते हैं जिसमें मुख्य रुप से फ्रूट्स होते हैं यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, फास्टिंग के बाद स्वस्थ भोजन का सेवन त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करता है। इसलिए, सही अंतराल पर खाना और स्वस्थ खाना स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है। इसलिए त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए हफ्ते में एक बार फास्टिंग जरूर करनी चाहिए।

Next Story