लाइफस्टाइल

Chanakya Niti: महिलाओं की ये आदतें बनती हैं कलेश की वजह, शादी करने से पहले ही जान लें इनके बारे में

Diksha Gupta
22 Sep 2022 8:36 AM GMT
Chanakya Niti: महिलाओं की ये आदतें बनती हैं कलेश की वजह, शादी करने से पहले ही जान लें इनके बारे में
x
हर कोई अपने लिए एक सच्चे और अच्छे जीवन साथी का चुनाव करना चाहता है, मगर इन आदतों को जान लेना बेहद जरूरी है।

Chanakya Niti about good wife आचार्य चाणक्य एक बहुत ही यानी व्यक्ति थे यही कारण है कि उनके 2000 साल बाद भी आज भी उनकी शिक्षाएं उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी पहले थी। उन्होंने अपनी पुस्तक में स्त्री चुनाव को लेकर भी कई बातें बताई हैं। जिसे शादी से पहले हर इंसान को ध्यान में रखना चाहिए. यह आदतें अक्सर रिश्ते में तनाव की वजह बनती है इसलिए आगे बढ़ने से पहले इसके बारे में जान लेना जरूरी है। आइए जानते हैं–


खूबसूरती पर ज्यादा जोर ना दें

आमतौर पर पुरुष अपने जीवन साथी का चयन महिला की सीरत की वजह उसकी सूरत के आधार पर करते हैं. लेकिन, ये ठीक नही आचार्य चाणक्य ने पुरुषों को केवल सुंदरता के पीछे भागने के लिए मना किया बल्कि सुंदरता के साथ-साथ बुद्धि का सही प्रयोग भी आना जरूरी है इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान दें।

खराब व्यक्तित्व

चाणक्य नीति में कहा गया है कि लड़की से शादी करने से पहले उसकी व्यक्तित्व की जांच कर लेना जरूरी है, ऐसा करके एक्साइज जीवनसाथी को ढूंढा जा सकता है. अगर किसी लड़की की पारिवारिक पृष्ठभूमि खराब है, तो संभावना है कि वह आगे भी इसी को बरकरार रखते हुए रिश्तो में क्लेश का कारण बनेगी।

असभ्य महिलाओं से दूरी

अगर कोई महिला असभ्य है यानी कि उसे रहने खाने जीने के बारे में कुछ नहीं पता तो उससे रिश्ता आगे बढ़ाने से बचना चाहिए क्योंकि आचार्य चाणक्य का मानना है कि ऐसी महिला अपने पति को जीवन भर परेशान कर सकती है।

खराब बर्ताव वाली स्त्री

बुरे स्वभाव वाली महिला अपने स्वभाव के कारण अपने पति के साथ अपने रिश्तों में फुट दल सकती है. इसलिए व्यक्ति को स्त्री का चुनाव करते समय यह देखना चाहिए कि उसका स्वभाव कैसा है।

हमेशा झूठ बोलने वाली

जिसके हम सभी जानते हैं झूठ बोलना एक बहुत गंदी आदत है जो ना केवल रिश्तो को तबाह कर देती है बल्कि विश्वास को भी खत्म कर देती है। ऐसे में झूट बोलने वाली महिला इसे अपने पति के खिलाफ इसका जो आज नहीं तो कल संबंधों को खराब जरूर करेगा, इसलिए पुरुषों को ऐसी महिलाओं से शादी नहीं करनी चाहिए.

Next Story