Home Big Breaking International Yoga Festival 2020: ऋषिकेश में हुआ अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभ आरंभ

International Yoga Festival 2020: ऋषिकेश में हुआ अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभ आरंभ

3 second read

Mishu Antil, Chopal Tv

आज यानि 1 मार्च से उत्तराखंड के ऋषिकेश में योग की नई परिभाषा का शुभ आरंभ किया गया. 11 दिशों और नौ राज्यों के योगाचार्य, शिक्षक और योग प्रेमियों ऐसा मेला शायद ही पहले कभी कहीं देखने को मिला होगा. वैसे तो योग हमारे देश में सालों से होता आ रहा है लेकिन अधुनिक दौर में योग की परिभाषा समाप्ति को और अग्रसर थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योग की पहल ने योग को विश्वव्यापी पहचान दिला दी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने एक साथ मिलकर मुनि की रेती स्थित गंगा रिसोर्ट में सात दिवसीय योग महोत्सव का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया. इस खास मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड को योग के केंद्र एवं ऋषिकेश को विश्व योग के केंद्र बिंदु के रुप में स्थापित करने के लिए सरकार ने व्यापक स्तर पर कार्य किया है और अब योग को पर्यटन से जोड़ने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं. रावत ने कहा कि आध्यात्मिक योग के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करने का कार्य किया जा रहा है.

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत में ऋषि परंपरा और साधना के परिणाम स्वरुप योग का उत्थान जीवों के कल्याण के लिए हुआ है. उन्होंने कहा कि योग जैसी आध्यात्म और पवित्र विद्या को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाने और योग का विश्व गुरु बनने में भारत के प्रधानमंत्री का अथक प्रयास रहा है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ काया और शरीर में योग के माध्यम से शारीरिक, मानसिक मजबूती एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाया जा सकता है।

Check Also

कोरोना महामारी के बीच मनोहर सरकार ने क्या-क्या बड़े फैसले लिये, देखिये पूरी लिस्ट

Sahab Ram, Chopal TV हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट से नि…