चौपाल TV
Big Breaking अन्य समाचार नौकरियां हरियाणा

ये हैं देश की सबसे अमीर महिलाएं, जानिये कितनी संपत्ति की हैं मालिक, देखिये लिस्ट

Chopal Tv, Delhi

देश की नामी अमीर महिला हस्तियों की लिस्ट जारी की गई है। जिसमें एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिला हैं। वीरवार को कोटक वेल्थ हुरन लीडिंग वेल्दी वुमन लिस्ट 2020 जारी की गई है।

‘कोटक वेल्थ हुरुन-लीडिंग वेल्दी वुमन’ लिस्ट 2020 में रोशन नादर का नाम देश की सबसे अमीर महिला के तौर पर टॉप पर है। इस लिस्ट के मुताबिक, रोशनी के पास कुल 54,850 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वर्तमान में वह एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और एग्जीक्यूटिव निदेशक हैं।

इस लिस्ट में सभी महिलाओं के पास औसत संपत्ति 2,725 करोड़ रुपये है। जबकि, इस लिस्ट में शामिल सबसे निचले पायदान पर शामिल होने वाली महिला के पास कम से कम 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इस रिपोर्ट में कहा गया है लिस्ट में शामिल अधिकतर महिलाओं ने कोविड-19 संकट में तत्परता से काम किया है और जरूरतमंदों की मदद की है।


इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किरण मजूमदार-शॉ हैं। मजूमदार-शॉ बायोकॉन की संस्थापक हैं और उनके पास 36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति है।


तीसरे पायदान पर USV की चेयरपर्सन लीना गांधी तिवारी हैं, जिनके पास 21,340 करोड़ रुपये की संपत्ति है। USV डायबिटिज और कॉडियोवस्कुलर मेडिसिन क्षेत्र की कंपनी है।


इस लिस्ट में 18,620 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ ​नीलिमा मोटापार्ती चौथे स्थान पर और 11,590 करोड़ रुपये के साथ राधा वेंबु पांचवें स्थान पर हैं। मोटापार्ती डिवी लैबोरेटरीज की निदेशिका हैं, जबकि वेंबु के पास जोहो कॉरपोरेशन (Zoho Corporation) में हिस्सेदारी है।


इस लिस्ट में शामिल 8 महिलाओं को पद्म अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है, जबकि 31 महिलाओं ने खुद के दम पर अपना मुकाम हासिल किया है। 6 महिलाएं प्रोफेशनल्स मैनेजर्स और 25 महिलाएं उद्यमी हैं।

सभी सेक्टर्स की बात करें तो 13 महिलाएं फार्मास्युटिकल्स, 12 महिलाएं टेक्सटाइल्स अपैरल और एक्सेसरी और 9 महिलाएं हेल्थेकयर सेक्टर की हैं। फार्मा सेक्टर की 12 महिलाओं में से मजूमदार-शॉ इकलौती सेल्फमेड वुमन हैं।

देखिये पूरी लिस्ट

 

Related posts

भारी डिस्काउंट पर Honda बेच रही अपने पुराने BS4 वाहन, आप भी उठाएं फायदा

Suman Kashyap

UKSSSC JOB 2020: स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Sandeep Yadav

इंटरव्यू के आधार पर मिलेगी सरकारी नौकरी, जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

Sahab Ram

Leave a Comment