Chopal TV

रोजाना की दिनचर्या में सुबह का नाश्ता हेल्दी होना बेहद जरूरी है। इसके वजह ये है कि, सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर हो तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं। इसलिए हेवी ब्रेकफास्ट करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए और  सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। यहां तक की उनसे फूड के रिएक्शन भी होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए..

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं। इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं।  हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स (Citric Fruit) ऐसिडिक होते हैं। इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती है। \

टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है। असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं। फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें।

खाली पेट सलाद खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। खाली पेट सलाद लेने से पेट में गैस, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। यह एक अच्छा आहार है। केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

असल में केले में मौजूद ये पोष्टिक तत्व पेट में बेचैनी, उल्टी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *