Women Health: महिलाओं के स्वास्थ्य को मिनटों में दुरूस्त करता है किशमिश, इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगी आप

वैसे तो किशमिश खाना सभी के लिए बेहतर होता है, लेकिन महिलाओं के स्वास्थ्य को दुरूस्त रखने में इसका बड़ा योगदान है।
 

वैसे तो किशमिश खाना सभी के लिए बेहतर होता है, लेकिन महिलाओं के स्वास्थ्य को दुरूस्त रखने में इसका बड़ा योगदान है। किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर ड्राईफ्रूट है। ये खीर और हलवा जैसी मीठी चीजों का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। महिलाओं की सेहत के लिए किशमिश किसी रामवाण से कम नहीं है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स महिलाओं की सेहत से जुड़ी की दिक्कतों को दूर कर देती हैं। आइए जानते हैं कि किशमिश खाने से क्या फायदे होते हैं।

पीरिएड्स में फायदेमंद 

किशमिश खाना पीरिएड्स में फायदेमंद माना जाता है। इसमें किशमिश खाने से दर्द की परेशानी दूर हो सकती है। पीरिएड्स होने पर भीगे हुए किशमिश को केसर या फिर बादाम के साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है।

खून की कमी को करता है दूर

महिलाओं में खून की कमी और एनीमिया जैसी बीमारियों के मामले ज्यादा देखे जाते हैं। किशमिश आयरन से भरपूर होती हैं। ये शरीर में खून बढ़ाने का काम करती हैं। किशमिश खाने से एनीमिया जैसी दिक्कतों का खतरा दूर हो जाता है। 

कमर दर्द से मिलता है छुटकारा 

किशमिश कैल्शियम से भरपूर होते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। अक्सर महिलाओं में कमर और पीठ दर्द की परेशानी देखी जाती है, ऐसा बोन डेंसिटी कम होने की वजह से हो सकता है। हम किशमिश खाकर इसे दूर कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है किशमिश

किशमिश में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। किशमिश के सेवन से संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर रहता है। महिलाओं को बीमारी से बचने के लिए भुने हुए किशमिश खाना बहुत फायदेमंद है।

पाचन शक्ति को करता है मजबूत

किशमिश पाचन के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। भीगे हुए किशमिश खाएंगे तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों का खतरा दूर रहेगा। ये अपच और कब्ज  जैसी दिक्कतों को दूर करती है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है।