Haryana Panchayat Elections में महिलाओं व एससी को मिलेंगे आरक्षित पद, वही पिछड़े वर्ग के आरक्षण के लिए होगा ड्रॉ

 
Haryana Panchayat Elections में महिलाओं व एससी को मिलेंगे आरक्षित पद, वही पिछड़े वर्ग के आरक्षण के लिए होगा ड्रॉ
WhatsApp Group Join Now

पंचायती चुनाव के लिए हरियाणा के सभी जिलों में जिला परिषद ब्लॉक समिति और पंचायतों में पिछड़े वर्ग को आरक्षण के लिए अब ड्रॉ के दौर से गुजरना होगा. वही एससी वर्ग व महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें चुन ली गई हैं. हरियाणा में पंचायती राज चुनाव से पहले अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित कर दी गई है.

जिला परिषद ब्लॉक समितियों और ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जाति वर्ग महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें फाइनल की गई है जबकि जिला में वार्ड और पंचायतों में पिछड़ा वर्ग ए आरक्षण के लिए ड्रॉ के माध्यम से चुना जाएगा. किसी भी तरीके से झगड़े से बचने के लिए लोगों की मौजूदगी में यह ड्रॉ निकाले जाएंगे. 29 सितंबर तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद आरक्षित पंचायतों और वार्डों की सूची प्रदेश सरकार राज्य चुनाव आयोग को सौंप देगी।

32 पंचायत समितियों में 136 अनुसूचित जाति के प्रधान

प्रदेश होंगे। इनमें रानिया, अंबाला-एक, ऐलनाबाद, साढ़ोरा (पार्ट), छछरौली, शहजादपुर, नारायणगढ़, भूना, नारनौंद, अग्रोहा, करनाल, बल्लभगढ़, नाथूसरी चौपटा, इंद्री, कैथल, कुंजपुरा, अलेवा, कलायत, सफीदों, बबैन, पिल्लूखेड़ा, भट्टूकलां, मुरथल, चरखी दादरी, सोनीपत, आदमपुर, खोल (रेवाड़ी), बादली, गन्नौर, समालखा, तिगांव और साल्हावास शामिल हैं। इन पंचायत मे महिलाओं के लिए अग्रोहा, अंबाला-एक, बादली, भट्टूकलां, चरखी दादरी, ऐलनाबाद, इंद्री, कलायत, खोल (रेवाड़ी), मुरथल, नारनौंद, पिल्लूखेड़ा, साढौरा (पार्ट), साल्हावास, हांसी-2, हथीन, शहजादपुर और तिगांव शामिल किये गए है.