Weather Update: हरियाणा में तेज हवाओं और हल्की बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

 
Weather Update: हरियाणा में तेज हवाओं और हल्की बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम
WhatsApp Group Join Now

Haryana Weather Update : हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतर स्थानों पर बादल वाही देखने के साथ ही तेज हवाएं और उत्तरी जिलों पंचकूला अंबाला यमुनानगर कुरुक्षेत्र साथ ही साथ दक्षिणी पूर्वी जिलों पर और एनसीआर दिल्ली में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं।

सम्पूर्ण इलाके में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और मौसम सुहावना बना हुआ रहा जिसकी वजह से आमजन को उमस और पसीने वाली गर्मी से राहत मिली हैं। आज 11 अगस्त तक हरियाणा में 303.8 मिलीमीटर बारिश की गतिविधियां दर्ज हुई है जबकि हरियाणा में इस दौरान सामान्य बारिश 259.7 मिलीमीटर होती है जो सामान्य बारिश से 17% अधिक दर्ज हुई है अभी केवल तीन जिलों अंबाला, यमुनानगर और फरीदाबाद में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है जबकि बाकी सभी 19 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हुई है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि पिछले तीन दिनों से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मौसम साफ रहा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही थी और साथ ही साथ उमस भरी पसीने वाली गर्मी अपने तीखे तेवरों से आगाज किये हुए थी परन्तु अब जल्द ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है ।पिछले कुछ दिनों से 'मानसून ट्रफ' रेखा (कम दबाव वाला क्षेत्र) देश के मध्य हिस्से में व्याप्त है। जिसकी वजह से उड़िसा छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश गुजरात महाराष्ट्र राजस्थान में जबरदस्त बारिश देखने को मिल रही है। आज औसत समुद्र स्तर पर मानसून टर्फ रेखा सौराष्ट्र और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर अहमदाबाद और राजगढ़ पूर्वी मध्य प्रदेश पेंड्रा रोड़ झारसुगुड़ा बालासोर और वहां से दक्षिण पूर्व की और कम दबाव क्षेत्र के केन्द्र से होकर गुजरती है बंगाल की मध्य खाड़ी और औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर तक फैली हुई है‌। इसके आलावा हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर कोई प्रभावी मौसमी प्रणाली सक्रिय नहीं है । हालांकि सम्पूर्ण इलाके पर बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाओं की आवाजाही बनी हुई है और वातावरण में मौजूद प्रचुर मात्रा नमी की वजह के साथ तापमान में बढ़ोतरी और मौसम साफ और शुष्क की वजह से सम्पूर्ण इलाके पर उमस और पसीने वाली गर्मी अपने तीखे तेवरों से आगाज किये हुए थी। परन्तु जल्द ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली, पंजाब ,राजस्थान,उत्तर प्रदेश बिहार सभी मैदानी राज्यों में एक बार फिर से झमाझम बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा। क्योंकि 13 अगस्त से 'मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) कुछ समय के लिए उत्तरी हिस्सों की ओर बढ़ेगा जिसकी वजह से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाओं में बढ़ोतरी दर्ज होगी जिसकी वजह से एक बार फिर से उत्तरी मैदानी राज्यों में पंजाब, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली उत्तर प्रदेश और बिहार बारिश का दौर शुरू होने की संभावना बन रही है। इसके बाद, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक चक्रवाती परिसंचरण बनने के कारण इसके कमजोर पड़ने और कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 11 अगस्त को एक नया लो प्रेशर एरिया बनेगा इस बार बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव वाला क्षेत्र ( लो प्रेशर एरिया) उत्तर भारत की तरफ उस समय मौजूदा टर्फ के साथ पूरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है जिसकी वजह से एक बार फिर से उत्तरी मैदानी राज्यों पंजाब राजस्थान हरियाणा एनसीआर दिल्ली उत्तर प्रदेश आदि में उपरोक्त तंत्रों के प्रभाव आगामी एक सप्ताह के दौरान मानसून की सक्रियता बनी रहेगी । दिनांक 13-16 अगस्त के दौरान सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में पंजाब, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश को एक नया दौर शुरू हो सकता है। बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी तथा अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

वहीं बृहस्पतिवार को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। आज हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस से 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस से 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राजस्थान पर बने निम्न वायु दबाव क्षेत्र के आंशिक प्रभाव से हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों के साथ जिला महेंद्रगढ़ रेवाड़ी फरीदाबाद गुरुग्राम पलवल सोहना तावडू एनसीआर दिल्ली पर बृहस्पतिवार सुबह से ही बादलों ने डेरा जमा लिया था और दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही साथ ही साथ जिले में आज अनेक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिलीं तथा तेज गति से हवाएं भी चलीं साथ ही साथ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब पर बने एक चक्रवातीय सरकुलेशन की वजह से हरियाणा के उत्तरी जिलों पंचकूला अंबाला यमुनानगर कुरुक्षेत्र पर भी हल्की बारिश की गतिविधियों और बादल वाही देखने को मिलीं और सम्पूर्ण इलाके में मौसम सुहावना बना रहा तापमान में गिरावट दर्ज हुई है जिसकी वजह से आमजन को उमस और पसीने वाली गर्मी से राहत मिलीं।