अनोखा काम: विधायक या नेता नहीं बल्कि ग्रामीणों ने किया सड़कों के लिए भूमि पूजन, करोड़ों की लागत से तैयार होगी 3 सड़कें
 

हरियाणा के ऐलनाबाद हल्के के तरकांवाली गांव में एक अनोखा नजारा आज देखने को मिला। यहां पर स्थानीय लोगों ने किसी नेता या विधायक की गैरमौजूदगी में स्थानीय लोगों ने ही सड़कों के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस दौरान काफी संख्या में आसपास के गांवों के लोग भी मौजूद रहे।

दरअसल तरकांवाली में समाजसेवी मीनू बैनीवाल के प्रयासों से तीन सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। ये तीनों ही रास्ते कच्चे हैं और स्थानीय लोगों को इन रास्तों की बजाय एक दूसरे गांव में जाने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ता है लेकिन अब ये तीनों ही सड़कें बननी शुरु हो रही है।

तरकांवाली गांव से कागदाना गांव के लिए सड़क का निर्माणा होगा। तरकांवाली से गीगोरानी के लिए सड़क का निर्माण होगा और तरकांवाली से ही माखोसरानी के लिए पक्की सड़क का निर्माण होगा। अब तक ये कच्ची सड़कें ही है।

villagers in haryana

विभाग के ASDO मोहन लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि तरकांवाली से कागदाना के लिए सड़क का निर्माण होगा जिसपर करीब सवा दो करोड़ से ज्यादा रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा तरकांवाली से गीगोरानी के लिए पक्की सड़क बनेगी जिस पर करीब सवा करोड़ रुपये की लागत आएगी वहीं तरकांवाली से माखोसरानी के लिए सड़क पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी। ये तीनों ही सड़कें हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड सिरसा के अंतर्गत बनेगी।

इस दौरान सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार निर्मल सिंह मल्लेकां ने बताया कि करीब एक साल के भीतर ये तीनों सड़कें बनकर तैयार हो जाएगी। आज से ही इन सड़कों पर काम शुरु हो जाएगा। इसके लिए पैमाइश व अन्य प्रकार की औपचारिकताएं पूरी जल्द ही हो जाएगी और काम शुरु कर दिया गया है।

इस मौके पर स्थानीय ग्रामीण रायसिंह बांदर ने बताया कि कप्तान मीनू बैनीवाल का हम धन्यवाद करते हैं जिन्होंने गांव के अलावा पूरे हलके के लिए बहुत विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने बताया कि तीनों सड़कों के निर्माण होने से आप पड़ोस के गांवों में जाने के लिए लंबे रास्तों से घूमकर नहीं जाना पड़ेगा।

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर रणबीर बैनीवाल, देवीलाल खालिया, प्रमोद भड़िया, रायसिंह बांदर, पाला राम, सुभाष बैनीवाल, बंशीलाल, साहब राम, निर्मल सिंह ठेकेदार, मोहन लाल ASDO समेत सभी ग्रामीण मौके पर मौजूद रहे।