दर्दनाक हादसा- बेसमेंट की खुदाई के दौरान गिरी दीवार, दो महिलाओं समेत 3 मजदूरों की दबने से मौत
 


हरियाणा के रेवाड़ी जिले में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां के मोहल्ला बलभद्र सराय में बेसमेंट की खोदाई करते समय दीवार गिरने से ठेकेदार व तीन मजदूर उसमें दब गए। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक व्यक्ति को जिंदा निकाल लिया गया है और अस्पताल ले जाया गया है।

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस के साथ ही फायर ब्रिगेड, नगर परिषद के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया। घटना शाम सवा चार बजे की है लेकिन, राहत कार्य सवा आठ बजे तक जारी रहा। हादसे में दो महिलाओं समेत तीन मजदूरों की मौत हो गई।

रेवाड़ी के मोहल्ला बलभद्र सराय में भवन निर्माण का काम चल रहा है। मध्य प्रदेश के रहने वाले पप्पू, सुनीता बाई व लक्ष्मीबाई और ठेकेदार प्रेम गुरुवार शाम को बेसमेंट में ही खुदाई कर रहे थे। खुदाई के दौरान पड़ोसी की पुरानी दीवार भरभराकर गिर गई। दीवार गिरने व मिट्टी खिसकने से ठेकेदार प्रेम, श्रमिक पप्पू, सुनीता व लक्ष्मी चारों दब गए। चार लोगों के दबने से आसपास काम कर रहे अन्य श्रमिकों ने शोर मचा दिया। 

घटना की सूचना मिलने के बाद शहर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं नगर परिषद के अधिकारी व कर्मचारी भी घटनास्थल पर पहुंचे। मौके पर कई जेसीबी के साथ ही फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस की गाड़ी तैनात कर दी गई। जेसीबी से दबे मजदूरों की खोज कर बाहर निकला गया।

घटनास्थल पर बताया गया कि यहां ठेकेदार बृजेश पिछले करीब 15 दिनों से खुदाई करा रहा था। इसके लिए उसने प्रेम ठेकेदार को भी अपने साथ लगा रखा था। करीब दो घंटे बाद स्थानीय ठेकेदार को मिट्टी के अंदर से जिंदा निकाल कर अस्पताल ले जाया गया। बाकी तीन की खोज जारी थी। बाद में पप्पू को भी जिंदा निकाला गया लेकिन उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

सवा आठ बजे के करीब लक्ष्मी (18) निवासी टीकमगढ़ व सुनीता बाई (40) टीकमगढ़ को बाहर निकाला गया तो उनकी भी मौत हो गई। जिस बिल्डिंग में खुदाई हो रही थी वह रेवाड़ी के जयकुमार की है।