Aaj ka Mousum: हरियाणा समेत उत्तर भारत में फिर बदलेगा मौसम, फिर होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी तारीख

 
Aaj ka Mousum: 

Aaj ka Mousum: दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन धूप निकलने से मौसम में बदलाव साफ नजर आ रहा है। हालांकि, ठंडी हवाओं के कारण शाम और सुबह में अभी भी ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से तेज हवाओं का असर थोड़ा कम होने लगेगा. इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग का कहना है कि वैलेंटाइन डे से पहले 13 फरवरी को एक बार फिर बारिश की संभावना है. इसका मतलब है कि मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने वाला है। दरअसल, राजधानी में पिछले दो दिनों से तेज हवाएं चल रही हैं. बुधवार को इन हवाओं की रफ्तार काफी तेज रही.

ठंडी हवाओं के कारण ठंड का एहसास
दिल्ली में सुबह और शाम ठंडी हवाओं के कारण ठंड का एहसास हो रहा है. इन हवाओं के साथ धूल उड़ने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हवा की गति करीब 10 से 24 किलोमीटर रही. कहीं-कहीं तो यह 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से चली।

ठंडी तेज हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी नहीं हुई। सुबह धूप खिली हुई थी. दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए। कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। विशेषकर रिज क्षेत्र के आसपास बूंदाबांदी हुई। यह 0.1 मिमी से कम था.

अब कैसा रहेगा मौसम?
हवाओं, बादलों और बूंदाबांदी के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी नहीं हुई। अधिकतम तापमान महज 20.7 डिग्री रहा. यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान गिरकर 6.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है.

 मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को आसमान साफ रहेगा. तेज़ हवाएँ चलेंगी. इनकी गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। कभी-कभी हवा की गति 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है. यह हल्के तूफान की श्रेणी में आता है. अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रह सकता है.

बारिश का पूर्वानुमान क्या है?
मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार से हवा की गति कम हो जाएगी. सप्ताहांत में दोपहर की धूप परेशान कर सकती है। 9 फरवरी को हवा की गति 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 7 डिग्री तक बढ़ सकता है. इसके बाद 10 और 11 फरवरी को आसमान साफ रहेगा.

   अधिकतम तापमान 23 और 24 और न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री रहेगा. 12 फरवरी को आंशिक बादल दिखेंगे। 13 फरवरी को हल्की बारिश की संभावना है. आसमान में बादल छाये रहेंगे. अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम 10 डिग्री रह सकता है.