हरियाणा में जल्द पूरा होगा दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य, यें बड़ी बाधाएं हुई दूर

 
हरियाणा में जल्द पूरा होगा दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य, यें बड़ी बाधाएं हुई दूर
WhatsApp Group Join Now

फरीदाबाद | केन्द्र सरकार के साथ मिलकर हरियाणा में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में काम कर रही मनोहर सरकार को एक और मोर्चे पर कामयाबी मिली है. हरियाणा से होकर गुजरने वाले दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में आ रही एक बड़ी बाधा को दूर कर लिया गया है. इस बाधा के दूर होने से अब हरियाणा में दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ेगा और लोगों को बहुत जल्द इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने का मौका मिलेगा.

बता दें कि इस एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में फरीदाबाद जिले के संतोष नगर, राजीव नगर सेक्टर-22,23 में स्थित कच्ची पक्की करीब 400 झुग्गियां बड़ी रुकावट पैदा कर रही थी जिसे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सर्वे शाखा ने दूर कर दिया है. हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने इन झुग्गियों का सफाया करने की तैयारियां शुरू कर दी थी लेकिन इन झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे एक- दो दिन में खुद ही इन झुग्गियों से अपना सामान उठा कर चले जाएंगे, जिसके बाद कार्रवाई रोक दी गई है. हालांकि कई झुग्गी वालों के पास कोर्ट का स्टे आर्डर था, जिसके बाद शहरी प्राधिकरण ने इन लोगों को आशियाना स्कीम के तहत फ्लैट उपलब्ध करा दिए थे.

अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सेक्टर-17 प्रेम नगर में स्थित झुग्गियों का सफाया करने की तैयारियां कर रहा है और पुलिस बल मिलते ही यहां कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. प्राधिकरण द्वारा लोगों को नोटिस भेजकर सूचित कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोग अपने निर्माण नहीं हटा रहे हैं. अब दो दिन बाद टीम फिर इन झुग्गियों का सफाया करने के लिए जाएगी और जो झुग्गियां बची हुई है उन्हें हटाया जाएगा.

पीएमओ की निगरानी में जारी है काम

इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य प्रधानमंत्री कार्यालय की निगरानी में चल रहा है और वहां के अधिकारी समय- समय पर यहां के अधिकारियों से जानकारी लें रहें हैं. जवाबदेही के चलते स्थानीय अधिकारियों पर भी एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को पूरा करने का दबाव साफ झलक रहा है और एक्सप्रेसवे की राह में आने वाली सभी बाधाओं को एक- एक करके दूर किया जा रहा है.

हालांकि अभी बिजली के हाईटेंशन लाइन के टावर, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, ट्यूबवेल और शराब ठेके शिफ्ट होने बाकी है. इसके अलावा बाकी बाईपास के सभी चौराहों पर अंडरपास बनाने का काम तेज गति से चल रहा है. बड़ौली के सामने 1700 मीटर लंबा एलिवेटेड रोड़ का निर्माण कार्य जारी है.

संपदा अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए लगभग सारी जमीन पर कब्जा दिया जा चुका है और जो बचा हुआ है वहां पर भी कार्रवाई अमल में लाते हुए जल्द ही दे दिया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य अगले साल तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.