हैरानीजनक- शादी में बुक करवाई गाड़ी नहीं पहुंचा पाई कंपनी, मंडप में खड़ी करनी पड़ी डेमो गाड़ी
 

Chopal Tv, Ambala

शादियों का सीजन चल रहा है, जिसकी वजह से शादी की शहनाई से लेकर कैटरर्स मिलने में किल्लत हो रही है। शादियों के सीजन का असर ऑटो मोबाइल कंपनियों पर भी दिखाई देने लगा है। जिन लोगों ने महीने पहले गाड़ी की बुकिंग की थी उन्हें वक्त पर गाड़ी की डिलीवरी नहीं मिल पा रही।

हरियाणा के अंबाला में तो गाड़ी की जगह मंडप में डेमो गाड़ी को खड़ी करना पड़ा। लड़की वालों ने बताया कि अपनी बेटी को गिफ्ट में गाड़ी देने के लिए उन्होंने एक महीने पहले टाटा पंच गाड़ी बुक की। लेकिन गाड़ियों की किल्लत की वजह से शादी वाले दिन समय पर गाड़ी नहीं मिल पाई।

जिसकी वजह से कंपनी ने मंडप के बाहर दिखाने के लिए डेमो कार खड़ी करके काम चलाया। अंबाला में नहीं बल्कि कई जगह पर ऐसे मामले सामने आ रहे हैँ। माइक्रोचिप की कमी के कारण कारों का प्रोडक्शन प्रभावित हो रहा है।

जिसकी वजह से शादियों के सीजन में कारों की वेटिंग 3 से 4 महीने तक चल रही है। डीलर्स का कहना है डिमांड तो काफी है लेकिन प्रोडक्शन की कमी के चलते लोकप्रिय ब्रांड की गाड़ियों के लिए तो 6 से 8 महीने का इंतजार करना पड़ रहा है।

कई कंपनियों ने अभी जनवरी तक बुकिंग ही बंद कर दी है। अम्बाला में मारुति, हुंडई, टाटा समेत लगभग सभी कंपनियों के शोरूम हैं। लेकिन फिर भी वक्त पर गाड़ियां नहीं मिल रही है। यहीं नहीं सीएनजी गाड़ियों की डिमांड तो उसे भी कहीं ज्यादा है।

सीएनजी गाड़ियों में भी 4 से 5 महीने की वेटिंग चल रही है। अंबाला कैंट में अक्टूबर में 181 व नवंबर में 22 नवंबर तक 132 गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। मेट्रो मोटर्स के जनरल मैनेजर देवेंद्र सैनी ने बताया कि दिसंबर तक 300 गाड़ियों की बुकिंग आ चुकी है।

सबसे ज्यागा पंच गाड़ी, नेक्सा व एल्टयोस गाड़ियों की बिक्री ज्यादा है लेकिन इन गाड़ियों की प्रोडक्शन कम हो रही है जिसके चलते ग्राहकों को 3 महीने की एडवांस बुकिंग दी जा रही है। स्मृति हुंडई से सेल्स मैनेजर रोबिन गुलाटी ने बताया कि 142 के करीब क्रेटा गाड़ी की बुकिंग हो चुकी है। जिसके बाद जनवरी तक इसकी बुकिंग पर रोक लगा दी है।