हरियाणा

Weather Update: अगले 3 दिन यहां होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी, जानें- दिल्ली ओर हरियाणा में कब पहुंचेगा मानसून

Vikash Kumar
23 Jun 2022 1:19 AM GMT
Weather Update: अगले 3 दिन यहां होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी,  जानें- दिल्ली ओर हरियाणा  में कब पहुंचेगा मानसून
x
Delhi Monsoon Update 2022: भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में इस बार मानसून के भी अपने तय समय पर दिल्ली पहुंचने की संभावना है. आज किन किन राज्यों में भीषण बारिश का अलर्ट है और मानसून आखिरकार दिल्ली में किस तारीख को दस्तक देगा आइए बताते हैं.

onsoon Rain Update 23 June: दक्षिण भारत के केरल से एंट्री लेकर मानसून अब देश के कई राज्यों में पहुंच चुका है. उत्तर भारत के कई राज्यों में भी प्री मॉनसून वाली बारिश (Pre Monsoon Rainfall) हो रही है. लेकिन दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मानसून का अभी भी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. हालांकि, प्री मानसून के चलते देश के इन दोनों सूबों में भी पिछले कुछ दिन बारिश दर्ज की गई है.

यहां तीन दिन भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर करता है. इसलिए अगले तीन दिन के लिए कई राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली-एनसीआर के मौसम में भी खासा बदलाव आया है. IMD के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 23 और 24 जून को विदर्भ में 23 से 26 जून को बिहार 24 और 25 जून को झारखंड में भारी बारिश होने का अनुमान है.

वहीं IMD ने 23 से 26 जून के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार आदि जैसे राज्यों में पिछले कई दिनों से बरसात हो रही है. बिहार में आने वाले दिनों में और बारिश के अनुमान जताए गए हैं. हालांकि, आंधी-तूफान के चलते लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी हैं. मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में अगले सात दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है.

बंगाल से लेकर गोवा तक का हाल

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.24 से 26 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 24 और 25 जून को कर्नाटक में बारिश का अनुमान है.22 जून, 25 और 26 जून को गुजरात के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने का अनुमान जताया है.इसके साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी भारी बारिस का आसार है.

IMD के मुताबिक गोवा में और 23-24 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. IMD ने अगले 4 दिन तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले 4 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश का दौर रहेगा. इसके साथ ही 23 से 26 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश

बिहार के मौसम की बात करें तो यहां मानसून सक्रिय हो गया है. यहां इस पूरे हफ्ते अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार को राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है. इस दौरान राज्य में मानसून संबंधी गतिविधियां जारी रहेंगी.

राजस्थान में मॉनसून से पहले की बारिश का दौर जारी

राजस्थान के कई इलाकों में मॉनसून से पहले की बारिश का दौर जारी है. बीते चौबीस घंटे में राज्य के बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस दौरान सर्वाधिक बारिश नोखा (बीकानेर) में 47 मिमी. और माउंट आबू (सिरोही) में 35 मिमी. दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार, बुधवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर तथा जोधपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, 23 से 26 जून तक बीकानेर और जोधपुर संभाग मैं मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है, जबकि कोटा तथा उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भारी बारिश होने का अनुमान

दक्षिण-पश्चिमी हवा के प्रभाव से अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने बयान में कहा, उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार और सिक्किम में भी कुछेक स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. यानी बंगाल की खाड़ी से दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हवा के प्रभाव में बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में इस तारीख को पहुंचेगा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में इस बार मानसून के भी अपने तय समय पर दिल्ली पहुंचने की संभावना है. मानसून दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते की 27 जून को दस्तक देगा और इस बार ठीक-ठाक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है.

Next Story