अगले 2 दिन बारिश, बिजली और ओले, मौसम विभाग ने जारी की यह चेतावनी...आपके जिले में ऐसा रहेगा मौसम
 

मौसम विशेषज्ञों ने आने वाले दो दिन के लिए चिंताजनक पूर्वानुमान का अंदेशा जताया है। किसानों के लिए राहत और आफत वाली बात रहेगी। आने वाले दिनों में हवा की दिशा में बदलाव होने से हरियाणा के मौसम में भी जबरदस्त बदलाव देखने को मिलेगा।

राज्य में दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर अलसुबह धुंध छाने की संभावना है। मौसम में इस बदलाव का असर अभी से देखने को मिल रहा है। हिसार जिले के साथ-साथ प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है। बुधवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में ठंडी हवाएं चली थीं और कई जगह कोहरा छाया रहा था।

कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई। अल सुबह हरियाणा के कई जिलों में कोहरे के चलते विजिबिलिटी बहुत कम रही। हरियाणा मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे के पडऩे की संभावना जताई है। वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले पांच दिनों में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एमएल खिचड़ के अनुसार 6 जनवरी से मौसमी सिस्टमों के सक्रिय होने से राज्य के मौसम में बदलाव आने की संभावना है। पाश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवायों और राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की वजह से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में ठंडी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी, वहीं, रात के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज होने की संभावना है। वहीं, कोहरे और शीतलहर से एक तरफ आम आदमी की परेशानी बढ़ी है, दूसरी तरफ किसानों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक गेहूं की फसल इसी मौसम और तापमान में सही तरीके से पकती है। शीतलहर और कोहरा गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद होगा।