Chopaltv.com
हरियाणा के इस स्थान पर मारुति सुजुकी का दूसरा प्लांट लगाने की तैयारी, बेरोजगारों के लिए नौकरियों की होगी भरमार
 
 

हरियाणा में मारुति सुजुकी के दूसरे प्लांट के लगाने की तैयारी है। गुरुग्राम में लाखों कारों के प्रोडेक्शन करने वाली मारुति सुजुकी अब हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा में जल्द ही दूसरा प्लांट लगाएगी। यहां पर करीब 900 एकड़ जमीन पर यह प्लांट स्थापित होगा।

इस जगह पर नये प्लांट की स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ मारुति प्रबंधन की कई दौर की बातचीत हो चुकी है। मारुति ने खरखौदा में एक्सटेंशन (विस्तारित) प्लांट के लिए करीब 900 एकड़ जगह मांगी है। मारुति को आइएमटी खरखौदा में यह जगह पसंद आई और प्रदेश सरकार इसे देने को तैयार भी है।

मारुति करीब 800 एकड़ जमीन में अपनी कारें बनाएगी, जबकि 100 एकड़ जमीन में सुजुकी की मोटरसाइकिलें बनाई जाएंगी। प्लांट एक ही होगा, लेकिन उसमें कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिलें भी बनेंगी। 

मारुति प्रबंधन ने यह भी साफ कर दिया है कि वह मानेसर प्लांट को कहीं शिफ्ट नहीं करने जा रही है। उद्योग मंत्री के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी इस बात को कह चुके हैं। खरखौदा में सरकार के पास आइएमटी में करीब तीन हजार एकड़ जगह है। यहां सरकार ने 14 हजार रुपये प्रति स्कवायर मीटर का रेट निकाला हुआ है।

मारुति प्रबंधन चाहता है कि हरियाणा सरकार जमीन के रेट कम कर ले। इस पर उच्च स्तरीय वार्ता चल रही है। प्रदेश सरकार न तो मारुति को यह जगह देने का मौका छोड़ना चाहती और न ही जमीन के रेट कम करने की इच्छुक है। इसकी एक वजह यह है कि खरखौदा की यह जमीन काफी प्राइम लोकेशन पर है और इसके खरीददार धड़ाधड़ मिलते हैं। मारुति प्रबंधन प्रदेश सरकार से कुछ इन्सेंटिंव (प्रोत्साहन लाभ) भी चाहता है, जिस पर सरकार आंतरिक फैसला जल्द ही लेने वाली है।

मारुति का एक्सटेंशन प्लांट खरखौदा में आने की संभावना के बाद मानेसर प्लांट के गुजरात में शिफ्ट होने की आशंका भी खत्म हो गई है। पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस तरह की आशंका जताई थी, जिसके बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बात से पूरी तरह इन्कार कर दिया था। 

अनुराग अग्रवाल का कहना है कि सरकार और मारुति प्रबंधन के बीच काफी सकारात्मक बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि इसके अच्छे नतीजे जल्द सामने आएंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि मानेसर का मारुति प्लांट भी यहीं रहेगा और खरखौदा में भी नया प्लांट लगेगा, जिससे लाखों रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।