Chopaltv.com
क्या हरियाणा में आई कोरोना की तीसरी लहर ? पलवल के चिल्ली गांव में 11 दिनों में 9 बच्चों की मौत
 

Chopal Tv, Palwal

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के आने की आहट सुनाई देने लगी है। जो बच्चों कि लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। हरियाणा के पलवल जिला स्थित चिल्ली गांव में बुखार से हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

11 दिन में गांव के 9 बच्चों की मौत हो चुकी है। ये मौत कोरोना के कारण हो रही है इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है। स्वास्थ्य विभाग की जांच के अनुसार गांव में गंदे पानी की निकासी न होने के कारण और दूषित पेयजल सप्लाई से गांव में बुखार का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की 13 टीमें गांव में सैंपल लेने के साथ-साथ दवाइयों का छिड़काव भी कर रही हैं। बताया जा रहा है कि चिल्ली गांव में बुखार इस कदर कहर बरपा रहा कि स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी लगातार बच्चे इसकी चपेट में आ रहे हैं।

chilli village

गांव में अब तक 9 मौत हो चुकी है लेकिन स्वास्थ्य विभाग केवल छह बच्चों की मौत की बात कबूल रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग की 13 टीमें लगातार गांव में सैंपलिंग का काम कर रही हैं जहां 80 बुखार के मरीज मिले है। मलेरिया विभाग द्वारा गांव में दवाइयों का छिड़काव करने का काम किया जा रहा है।

गांव में इलाके के एसडीएम लक्ष्मीनारायण और सीएमओ ब्रह्मदीप गांव में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग की जांच में बताया गया कि लोगों की रोग प्रतिरोध क्षमता कमजोर हो रही है। घरों के बाहर नालियों से गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है, जिसके चलते मच्छर पनप रहे हैं।

ये मच्छर ही बुखार का सबसे बड़ा कारण बन रहे हैं। गांव में साफ- सफाई की जिम्मेदारी पंचायत और पंचायत विभाग के पास होती है, लेकिन इनमें से कोई भी काम सही तरह से नहीं हो पा रहा है। और इसका खामियाजा पूरे गांव को भुगतना पड़ रहा है।