Chopaltv.com
हरियाणा में बुढापा पेंशन की तर्ज पर इन लोगों को मिलेगी मासिक पेंशन, सीएम मनोहर लाल ने दी मंजूरी
 

Haryana Old Age Pension Scheme 2021- हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि राज्य के कैंसर पीडि़त एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को भी सम्मान भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए बजट का प्रावधान किया गया है।

यादव ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा कैंसर पीडि़त एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को यह सुविधा प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से राज्य के कैंसर पीडि़त एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा मांगा गया है और यह आंकड़ा मिलने के पश्चात पात्र व्यक्तियों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि प्रदेश के कैंसर, किडनी तथा एचआईवी पीड़ित को वृद्धावस्था पेंशन की तर्ज पर 2250 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी, और वृद्धावस्था पेंशन में भी सरकार जल्द ही बढोतरी करेगी।

उन्होंने कहा कि कैंसर,किडनी तथा एचआईवी पीड़ित तीनों श्रेणी के लगभग 25 हजार लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। सभी जिलों के सीएमओ से इस संबंध में स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आते ही इसे तुरंत प्रभाव से लागू किया जाएगा।

यादव ने बताया कि लॉकडाउन के चलते स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला कोविड-19 को लेकर बहुत अधिक व्यस्त हो गया था इस कारण यह योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई थी लेकिन इसे अब जल्द ही पूरा किया जाएगा ।