हरियाणा में अब चोरी हुआ फोन ऑटोमैटिक होगा बंद, ऐसे खुद कर सकते हैं शिकायत, जानिये पूरी प्रक्रिया

 
हरियाणा में अब चोरी हुआ फोन ऑटोमैटिक होगा बंद, ऐसे खुद कर सकते हैं शिकायत, जानिये पूरी प्रक्रिया
 

अगर आपका फ़ोन गुम या चोरी हो गया है और आपको चिंता हो रही है तो डरने की ज़रूरत नहीं है।  भारत सरकार ने ने फ़ोन की चोरी की रिपोर्ट के लिए CEIR Portal वेब पोर्टल ceir.gov.in लॉन्च किया है। 

प्रदेश के साइबर सेल व सीसीटीएनएस अधिकारीयों के लिए स्टेट क्राइम ब्रांच मुख्यालय पर भारतीय दूरसंचार अधिकारीयों द्वारा एक दिन की वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया।

केंद्र सरकार की उपकरण पहचान रजिस्टर यानी की सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर मोबाइल चोरी या गुम होने संबंधी शिकायत किस प्रकार दर्ज करवाई जा सकती है व जांच संस्था किस प्रकार इस पोर्टल का उपयोग कर सकती है, संबंधित जानकारी ट्रेनिंग सेशन में बताई गई। 

इस पोर्टल की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप अपने मोबाइल को तुरंत ब्लॉक करा सकते हैं ताकि फ़ोन से आपका डेटा और निजी जानकारी का कोई गलत फायदा ना उठा ले। 

इसके अलावा, इस पोर्टल पर आम आदमी भी घर बैठकर ही अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज कर सकता है और अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकता है। नकली मोबाइल फोन के बाजार पर लगाम लगाने और मोबाइल फोन चोरी को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से, उपभोक्ता हित की रक्षा करना और कानून व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए जांच एजेंसियों को सुविधा प्रदान करना, इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है।

हर जिले में बनाएंगे "CEIR डेस्क" 
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की साइबर नोडल एजेंसी स्टेट क्राइम ब्रांच ने गत बुधवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह, आईपीएस, क्राइम की अध्यक्षता में पंचकूला मुख्यालय पर CEIR पोर्टल पर वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया था। 


कैसे करें CEIR पोर्टल पर चोरी हुए फोन की शिकायत
CEIR Portal सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए ब्लैक लिस्टेड मोबाइल फ़ोन के डेटा को साझा करने के लिए एक केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करता है ताकि एक नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट किए गए डिवाइस अन्य नेटवर्क पर काम न करें, भले ही डिवाइस में सिम कार्ड बदल गया हो। अगर फोन चोरी हो गया है और अब आप उसे खोजना चाहते हैं या फिर उसे IMEI के माध्यम से ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप पोर्टल पर रेजिस्ट्रैशन कर सकते हैं।

1. सबसे पहले जिस व्यक्ति का मोबाइल फोन खोया या चोरी हुआ होगा, उसे नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करानी होगी।
2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता से खोए हुए नंबर के लिए डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें।
3. CEIR शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। https://ceir.gov.in/Request/CeirUserBlockRequestDirect.jsp
4. पोर्टल पर मोबाइल नंबर/आईएमईआई नंबर भरकर सूचना को सबमिट करें।
5. स्वयं से कांटेक्ट करने के लिए मोबाइल नंबर व पता दर्ज करें।
6. इससे भविष्य में किसी भी मोबाइल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए हैंडसेट अवरुद्ध हो जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको पोर्टल का उपयोग नहीं आता है तो जल्द ही मोबाइल से संबंधित शिकायतों के लिए CEIR डेस्क बनाई जाएगी जहाँ पुलिस, आम जनता की शिकायत का समाधान करेगी। डेस्क पर नियुक्त कर्मचारी खुद ही पोर्टल पर शिकायत दर्ज करेंगे और फ़ोन मिलने पर फ़ोन के मालिक को सूचित करेंगे और आगामी कार्रवाई करेंगे।