हरियाणा

Weather Update: हरियाणा में सक्रिय हो रहा है मॉनसून, इन तीन दिनों में भारी बारिश के आसार

Vikash Kumar
6 July 2022 12:32 PM GMT
Weather Update: हरियाणा में सक्रिय हो रहा है मॉनसून, इन तीन दिनों में भारी बारिश के आसार
x
हरियाणा में मानसून दस्तक दे चुका है लेकिन बारिश के इंतजार में लोगों की आंखें तरस गई है

हरियाणा में मानसून दस्तक दे चुका है लेकिन बारिश के इंतजार में लोगों की आंखें तरस गई है. मौसम विभाग ने 6 जुलाई को यमुनानगर, करनाल, पानीपत और सोनीपत में भारी बारिश का जो अलर्ट जारी किया था वो भी अब कही नजर नहीं आ रहा है. आईएमडी चंडीगढ़ की ओर से अब मंगलवार शाम को नया बुलेटिन जारी किया गया है, उसके अनुसार अब 7 से 9 जुलाई तक कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.

आज कुछेक स्थानों पर बारिश

कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरण सिंह हरियाणा अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ ने मौसम पूर्वानुमान जारी कर बताया है कि आप हरियाणा के यमुनानगर, पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र व आसपास के क्षेत्र में तेज हवाओं व गरज- चमक के साथ कहीं- कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश भी देखने को मिल सकती है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज यानि 6 जुलाई को हरियाणा में बारिश तो होगी लेकिन बिखराव की स्थिति बनी रहेगी. अलग- अलग स्थानों पर कुछ देर तक बारिश होने की संभावना है.

अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ हैं और प्रदेश के लोगों को फिलहाल गर्मी और उमस से पहले की तरह ही जूझना पड़ेगा. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नजर आने की संभावना नहीं है. हालांकि इस दौरान आसमान में बादलों का डेरा रहेगा और गरज- चमक के साथ बारिश की फुहार हो सकती है.



यहां भी स्थिति फिलहाल बारिश के अनुकूल

मौसम विभाग ने बताया कि इसी प्रकार पश्चिम व दक्षिण- पश्चिम हरियाणा के जिलों सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी व चरखी दादरी जिलों में भी कई स्थानों पर बारिश होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि मौसम की सटीक जानकारी होने के बावजूद मानसून में पल- पल स्थितियां बदलती रहती है लेकिन प्रदेश के कई जिलों में बिखरी हुई हल्की बारिश और कई जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है.


Next Story