हरियाणा

Haryana: हाईवे पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश, अब लाइव मैप से होगी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान

Editor Saab
23 Sep 2022 2:29 PM GMT
Haryana: हाईवे पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश, अब लाइव मैप से होगी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान
x

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, हरियाणा अब लाइव मैप के माध्यम से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है। जहां अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं, वहां लाइव मैप पर ऐसे स्थानों के लिए स्वचालित रूप से एक ग्रिड उत्पन्न होता है, ताकि पुलिस को ऐसे स्थानों के बारे में तुरंत जानकारी मिल सके। भविष्य में इस डेटा को पुलिस, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, परिवहन और शहरी स्थानीय निकाय विभागों के साथ भी साझा किया जाएगा, ताकि ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देकर दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।

अधिकारी ने यह जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा यहां आयोजित सड़क सुरक्षा कोष प्रबंधन समिति की बैठक में दी। बैठक में यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने, बुनियादी ढांचे में सुधार और यातायात नियमों के प्रति जन जागरूकता के लिए इस साल करीब 36 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सभी राजमार्गों पर उपयुक्त साइन बोर्ड, रिफ्लेक्टिव टेप और साइन बोर्ड भी लगाए जाएं

बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समितियों को 30-30 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया। यमुनानगर, पलवल और सोनीपत में स्थापित होने वाले इंस्टिट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आईडीटीआर) के विभिन्न कार्यों के लिए 3 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए। उच्च शिक्षा विभाग को प्रचार अभियान के लिए 1.20 करोड़ रुपये, सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को 1.74 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग टीवीएसएन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण (भवन एवं सड़क) अंकुर गुप्ता, पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल, प्रमुख सचिव परिवहन विभाग नवदीप विर्क, पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ ढिल्लों और परिवहन आयुक्त राजनारायण कौशिक उपस्थित थे. बैठक..

Next Story