हरियाणा

Weather Alert : अगले तीन घंटो में हरियाणा के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश!

Vikash Kumar
6 July 2022 2:30 AM GMT
Weather Alert : अगले तीन घंटो में हरियाणा के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश!
x
जल्दी ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है.

हिसार - हरियाणा में 29 जून की रात को मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई थी. 30 जून को मानसून ने पूरी तरह से हरियाणा में दस्तक देकर लोगों को गर्मी से राहत दिलवाने का काम किया था. 29 जून से लेकर 2 जुलाई तक प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहा. इस दौरान हरियाणा के कुछ जिलों में भारी बारिश तो कुछ दिनों में हल्की बूंदाबांदी दिखाई दी. हालांकि कुछ क्षेत्र ऐसे भी रहे जहां पर बिल्कुल भी बरसात नहीं हुई.

बीते 3 दिनों से लोगों को चिपचिपी और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से लोगों का हाल-बेहाल है. लोग आसमान की ओर टकटकी लगाए हुए बारिश का इंतजार कर रहे हैं. गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग ने हरियाणा के कुछ जिलों में आज बारिश के आसार जताए हैं. हालांकि कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश के आसार मौसम विभाग की ओर से जताए गए हैं.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि अगले तीन घण्टों के दौरान हरियाणा के पंचकुला/चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, जिलों व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवायों व गरजचमक के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित।

बता दें कि मानसून की दस्तक से रोहतक, पानीपत और गुरुग्राम के जिलों में मूसलाधार बारिश देखने को मिली थी. जिसके चलते जनजीवन भी प्रभावित हुआ था. लेकिन हिसार, फतेहाबाद और सिरसा और उसके आसपास इलाकों में मानसून की गतिविधियां दिखाई नहीं दी है. जिसके चलते से क्षेत्र अभी मानसून की बारिश से अछूते हैं. बीते तीन दिनों से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उमसभरी गर्मी से लोग परेशान है. मौसम विभाग की और से आज और कल अच्छी बारिश को लेकर आसार जताए गए है.

संभावना है कि जल्द ही लोगों के इस गर्मी से छुटकारा मिलेगा. वहींं प्रदेश में बारिश के अलर्ट के बाद सिचांई विभाग भी अलर्ट हो गए है. मौसम विभाग ने हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल सहित कुछ अन्य राज्यों में आज और कल बारिश बाऱिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. जलभराव से निपटने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी पहले ही लगा दी गई है.

Next Story