IMD Weather Alert: देश के इन राज्यों में बदलेगा मौसम, इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम अलर्ट

 पिछले कुछ घंटों में विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा में बेमौसम बारिश हुई। वर्धा, गोंदिया, ब्रम्हपुरी, मलांजखंड, सिवनी, बोलांगीर और अंगुल में मध्यम शीतकालीन वर्षा देखी गई। 
 
देश के इन राज्यों में बदलेगा मौसम, इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश
 

पिछले कुछ घंटों में विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा में बेमौसम बारिश हुई। वर्धा, गोंदिया, ब्रम्हपुरी, मलांजखंड, सिवनी, बोलांगीर और अंगुल में मध्यम शीतकालीन वर्षा देखी गई। इन राज्यों में कई अन्य स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी छिटपुट बारिश हुई। 

अगले तीन दिनों तक देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, हालांकि पूर्व की ओर बदलाव के साथ।

वायुमंडल के निचले स्तरों में दो असामान्य और बेमौसमी विशेषताएं बनी हुई हैं, जो इस असामयिक मौसम गतिविधि का कारण बनती हैं। सबसे पहले अर्ध स्थायी मौसमी प्रतिचक्रवात बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी भागों और समुद्र तट पर दूर पूर्व की ओर चला गया है। 

दूसरे, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के ट्राइ-जंक्शन पर एक व्यापक चक्रवाती परिसंचरण दिखाई दे रहा है। इन दो विपरीत वायु प्रवाहों के बीच, एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा जो एक अभिसरण क्षेत्र की ओर जाती है, मध्य प्रदेश से पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है, जो छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा को काटती है। इसके प्रभाव से अगले लगभग 3 दिनों तक मध्य और पूर्वी राज्यों में रुक-रुक कर शीतकालीन वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिमी झारखंड में आज सबसे कम मौसम गतिविधि होने की उम्मीद है। मौसम का दायरा कल उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार तक फैल जाएगा। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और सुदूर उत्तरी बंगाल के कुछ हिस्सों में भी हल्की गतिविधि होगी। 

14 फरवरी को प्रसार और बढ़ेगा, हालांकि कम तीव्रता के साथ, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगा। सिस्टम के शेष भाग में 15 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल के सीमित क्षेत्र और उत्तरी ओडिशा की सीमा पर हल्की मौसमी गतिविधि होगी।

13 फरवरी को छोड़कर, इनमें से किसी भी दिन मौसम की गतिविधि तेज़ नहीं होगी, जिसमें दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और बिहार के सुदूर पश्चिमी हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है। 

वाराणसी, आज़मगढ़, ग़ाज़ीपुर, मिर्ज़ापुर, बलिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, पटना और गया में बिजली चमकने और तेज सतही हवाओं के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होगी। 16 फरवरी और उसके बाद भी पूरे क्षेत्र में व्यापक निकासी की उम्मीद की जा सकती है।