हरियाणा में लेना है बंदूक का लाईसेंस तो नो टेंशन, 2100 रुपए दो और घर बैठे मिलेगा लाईसेंस

 
हरियाणा में लेना है बंदूक का लाईसेंस तो नो टेंशन, 2100 रुपए दो और घर बैठे मिलेगा लाईसेंस
WhatsApp Group Join Now

गुरूग्राम: हरियाणा में अब आर्म्स लाईसेंस को लेकर नियम बदल गए हैं। आर्म्स लाईसेंस के लिए आवेदन करना पहले के मुकाबले बेहद आसान हो गया है। लोगों को अब यह सुविधा ऑनलाईन मिलेगी, इसके लिए किसी को भी भटकने की जरूरत नहीं होगी। महज 2100 रुपए खर्च करके आर्म्स लाईसेंस हासिल किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आर्म्स लाईसेंस से जुड़ी अनेक सुविधाओं को ऑनलाईन कर दिया है।

जिसके बाद आर्म्स के लिए एप्लाई करना बेहद आसान हो जाएगा। 2100 रुपए की फीस में आवेदन करने से लेकर ट्रेनिंग तक की फीस शामिल होगी। इस सुविधा के आनलाईन होने के साथ साथ प्रदेश में 6 आर्म्स ट्रेनिंग सेंटर भी शुरू किए गए हैं। इसके साथ ही आर्म्स लाईसेंस से जुड़ी करीब 14 सेवाओं को ऑनलाईन किया गया है।
इन स्थानों पर शुरू हुए ट्रेनिंग सेंटर राज्य सरकार ने जिन स्थानों पर ट्रेनिंग सेंटर शुरू किए हैं, उनमें गुरूग्राम भौंडसी, पुलिस ट्रेनिंग सेंटर सुनारिया रोहतक, पुलिस लाईन पंचकूला, हरियाणा पुलिस अकादमी करनाल,, हिसार पुलिस लाइंस और नारनौल पुलिस लाइंस शामिल है। आम्र्स लाईसेंस के लिए पहले होम गार्ड से प्रशिक्षण लेना अनिवार्य था।

परंतु इस नई व्यवस्था के बाद अब सरकार द्वारा निर्धारित ट्रेनिंग सेंटर से प्रशिक्षण लेना होगा। इसके लिए फीस भी ऑनलाईन ही जमा होगी। ट्रेनिंग सेंटर से प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाणपत्र मिलेगा, जिसे ऑनलाईन जमा करवाना होगा और फिर आम्र्स लाईसेंस की प्रक्रिया अपने आप शुरू हो जाएगी।

इन 14 सेवाओं को किया गया ऑनलाईन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिन 14 सेवाओं को ऑनलाईन किया है, उनमें नए आर्म्स लाईसेंस, आर्म्स लाईसेंस हेतु रिन्यूवल, आम्र्स की बिक्री/ ट्रांसर्फर, आम्र्स गिफ्ट करना, बाहरी लाईसेंस का पंजीकरण, आर्म्स का अधिग्रहण, आम्र्स अधिकार क्षेत्र के भीतर पते का परिर्वतन, आर्म्स की खरीद अवधि बढ़ाना, आर्म्स लाईसेंस का अनुमोदन,

आर्म्स लाईसेंस से आम्र्स हटाना, एक प्रकार का आर्म्स परिवर्तन, डुप्लीकेट आम्र्स लाईसेंस आवेदन,गोला बारूद की मात्रा में परिर्वतन, क्षेत्र की वैद्यता का विस्तार तथा लाईसेंस का निलंबन, रदद तथा निरस्तीकरण शामिल है। इस सेवाओं को ऑनलाईन करने के अवसर पर सीएम ने कहा कि यह पारदर्शिता का नया अध्याय है और अब लोगों को अपना लाईसेंस बनवाने के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी।

इस तरह होगी 2100 रुपए की फीस सीएम ने कहा कि आर्म्स लाईसेंस बनवाने में भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। मगर ऑनलाईन सुविधा शुरू होने से लोगों का समय तो बचेगा ही साथ ही यह काम पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ भी होगा। इसके लिए लोगों को अब पर्ची और खर्ची नहीं देनी होगी तथा उन्हें सुविधाजनक तरीके से घर बैठे अपना लाईसेंस हासिल हो जाएगा। सीएम ने बताया कि ऑनलाईन एप्लाई करने के लिए मात्र 2100 रुपए का शुल्क देना होगा। इसमें 1500 रुपए आर्म्स ट्रेनिंग के लिए देने होंगे। 500 रुपए आवेदन करने तथा मात्र 100 रुपए अटल सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन करने में कटेंगे। इस तरह से मात्र 2100 रुपए का शुल्क देकर घर बैठे कोई भी अपना आम्र्स लाईसेंस हासिल कर सकेगा।