HCS Exam: हरियाणा के 6 जिलों में HCS परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न, करीब 38 हजार उम्मीद्वारों ने दी परीक्षा

 
हरियाणा के 6 जिलों में HCS परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न,

प्रदेश के छः जिलों में निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से सम्पन्न हुई एचसीएस एवं अलाईड सर्विस 2023 की प्रारंभिक परीक्षा

चंडीगढ़, 11 फरवरी- राज्य में एचसीएस एवं अलाईड सर्विस 2023 की प्रारंभिक परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाया गया। इस परीक्षा में लगभग 38 हजार उम्मीदवार उपस्थित रहे। इसमें 121 पदों के विरूद्ध 87091 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था।

हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव श्री मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि परीक्षा का आयोजन प्रदेश के छः जिलों पंचकूला, अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम व फरीदाबाद में किया गया था, जिनमें 317 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 

उन्होंने बताया कि परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने के लिए फलाईंग स्क्वाड ऑफिसर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट के अलावा पेपर डिस्ट्रियूबर, स्टेशन आफिसर व अन्य संबंधित कर्मचारी नियुक्त किए गए थे। परीक्षा के लिए 6 जिलों में छः वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को ऑब्जर्वर लगाया गया था।

श्री आहुजा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के आसपास 500 मीटर के दायरे में 5 या इससे अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं थी और इस परिधि में धारा 144 लगाई थी। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए थे। 

परीक्षा के दौरान किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं थी परंतु सेंटर सुपरवाईजर को केवल आपात स्थिति में ही मोबाइल पर बात करने की अनुमति दी थी। उन्होंने परीक्षा को संपन्न करवाने में सहयोग देने के लिए सभी अधिकारी तथा कर्मचारियों  का आभार व्यक्त किया

    आयोग के उप-सचिव श्री सतीश कुमार ने बताया कि एचपीएससी द्वारा निर्धारित रूल-रेगुलेशन की सख्ती से पालना की गई एवं परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई। इसके लिए परीक्षा केन्द्रों के 500 मीटर के दायरे में किसी भी फोटो स्टेट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं थी। 

एचसीएस की परीक्षा सुबह और शाम दो चरणों में सुबह 10 से 12 तथा सायं 3 से 5 बजे तक आयोजित हुई। प्रातः कालीन सत्र में 45 प्रतिशत एवं सायं कालीन में 43 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 

उन्होंने बताया कि परीक्षाथियों में सुबह 8.30 बजे से 9.50 बजे तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश किया। इसी प्रकार साय 1.30 बजे से 2.50 तक परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति दी गई।उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।