हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग मोबाइल ऐप का शुभारंभ, मर्ज़ी से चुन सकेंगे बिजली बिल भरने का विकल्प

 
 हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग मोबाइल ऐप का शुभारंभ, मर्ज़ी से चुन सकेंगे बिजली बिल भरने का विकल्प
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बिजली विभाग के उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए आज हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। यह मोबाइल ऐप हरियाणा डिस्कॉम के 'हरियाणा ट्रस्ट आधारित रीडिंग' के आधार पर बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया कि यह हरियाणा ट्रस्ट बेस्ड रीडिंग मोबाइल ऐप  प्रथम चरण में पायलट आधार पर पंचकुला, करनाल, महेन्द्रगढ और हिसार जिलों में शुरू की जा रही है। 

इससे 10 लाख 70 हजार बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।  इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह भी उपस्थित थे। वहीं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता वर्चुअल रूप से जुडे़।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बिजली का बिल 2 महीने में एक बार जारी किया जाता है। अनेक बिजली उपभोक्ता 2 महीने का बिल एक बार में भरने में वित्तीय परेशानी महसूस कर रहे थे , ऐसे उपभोक्ता चाहते थे कि बिल प्रतिमाह मिले। उनकी मांग पर बिल का विकल्प चुनने के लिए यह ऐप बनाई है। 

इसके माध्यम से उपभोक्ता द्विमासिक अथवा मासिक बिल का चयन कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने बिजली का बिल बनाने का काम भी बिजली उपभोक्ता के हाथ में देने का निर्णय लिया है। 

इस एप का उपयोग करके उपभोक्ता स्वयं अपने बिलिंग शेड्युल को द्विमासिक से मासिक में बदल सकता है और स्वयं ही अपने मीटर की वर्तमान रीडिंग दर्ज करके अपना बिजली बिल ऑनलाइन उत्पन्न कर सकता है। 

उन्होंने बताया कि इसी मोबाइल एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान भी कर सकता है।