Haryana Tiger Safari Project: हरियाणा में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क

 
Haryana Tiger Safari Project: हरियाणा में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क
WhatsApp Group Join Now

Haryana Tiger Safari Project: शारजाह में जंगल सफारी का दौरा करने गए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, इस दौरान केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव भी साथ में रहे मौजूद. गुरुग्राम और नूह में सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में मिलेगी मदद.

दरअसल हरियाणा में वर्ल्ड का सबसे बड़ा सफारी पार्क बनाया जाएगा। इसका एरिया 10 हजार एकड़ में होगा। CM मनोहर लाल शारजाह (दुबई) के जंगल सफारी के दौरे पर हैं। CM ने कहा कि हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में डेवलप करने की दिशा में सफारी पार्क एक महत्वपूर्ण परियोजना साबित होगी।

BIG कैट्स के होंगे 4 जोन

एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी, बर्ड पार्क, बिग कैट्स के 4 जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, एक अंडरवाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स, विजिटर, टूरिज्म जोन, बॉटनिकल गार्डन, बायोमेस, इक्वाटोरियल, ट्रॉपिकल, कोस्टल, डेजर्ट पार्क का हिस्सा होंगे



एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी/बर्ड पार्क, बिग कैट्स के चार जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, एक अंडरवाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स/विजिटर/टूरिज्म जोन, बॉटनिकल गार्डन/बायोमेस, इक्वाटोरियल/ट्रॉपिकल/कोस्टल/डेजर्ट होंगे सफारी पार्क का हिस्सा

स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत होगा लाभ. CM मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम और नूंह में सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ-साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत भी काफी लाभ होगा।

दुबई में निवेशकों से मुलाकात

दुबई पहुंचकर CM ने कुछ निवेशकों से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं के बारे में चर्चा की, जिन्हें हरियाणा में लागू किया जा सकता है। वहीं CM खट्टर ने ट्वीट किया कि शराफ ग्रुप, दुबई के शरफुद्दीन शरफ के साथ सौहार्दपूर्ण बैठक हुई है। हमारी बातचीत के दौरान हरियाणा में बुनियादी ढांचे के विकास और निवेश के अवसरों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव भी गए साथ

CM मनोहर लाल दुबई दौरे पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का यह सफारी पार्क राज्य को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण परियोजना साबित होगा। CM मनोहर बुधवार को दुबई के लिए रवाना हुए थे।