Haryana Pension Scheme:सीएम मनोहर लाल की बड़ी घोषणा, हरियाणा में अब इन मरीजों को भी मिलेगी पेंशन

हरियाणा के यमुनानगर में आज एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था को
 
सीएम मनोहर लाल की बड़ी घोषणा

Ajay Sehrawat  : हरियाणा के यमुनानगर में आज एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में 17 जिलों में 46 स्वास्थ्य संस्थानों का उद्घाटन कर उन्हें आमजन को समर्पित किया है.

 इस अवसर पर उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर समेत कई अन्य नेताओं की उपस्थिति रही.

इन मरीजों को भी मिलेगी पेंशन

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि  कहा कि पोम्प रोग, डचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (डीएमडी) व स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए) इत्यादि 55 दुर्लभ बीमारियों से ग्रसित मरीजों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इन मरीजों को अब 2750 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी. 

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी तक सरकार की ओर से थैलेसीमिया, हीमोफीलिया, कैंसर स्टेज-3 एवं 4 के मरीजों को पेंशन प्रदान की जाती हैं लेकिन आज से 55 दुर्लभ बीमारियों को भी इस सूची में जोड़ दिया गया है और इस आर्थिक सहायता हेतू सरकार ने 25 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है. उन्होंने कहा कि इन 55 दुर्लभ बीमारियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. इन बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति वेबसाइट पर अपने मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ रजिस्ट्रेशन कर पेंशन का लाभ उठा सकेंगे.