हरियाणा पंचायत चुनाव: 22 में से 5 पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित: यह है पूरी सूची!

 
हरियाणा पंचायत चुनाव: 22 में से 5 पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित: यह है पूरी सूची!
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा में अब पंचायत चुनाव जल्द से जल्द करवाने को लेकर पंचायत एवं विकास विभाग ने आरक्षण और महिला सीटों संबंधी ड्रा की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और महेंद्रगढ़ जिला परिषद का प्रधान पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है।

इसमें भी कुरुक्षेत्र और गुरुग्राम जिला परिषद में चेयरमैनी अनुसूचित जाति की महिला को मिलेगी। अन्य 17 जिला परिषदों के प्रधान पद में से भिवानी, फतेहाबाद , जींद, करनाल, पलवल, पानीपत, रोहतक और सोनीपत जिला परिषद के प्रधान पद महिलाओं के लिए हैं, जबकि अंबाला, चरखी दादरी, हिसार, कैथल, नूह, पंचकूला, रेवाड़ी, सिरसा और यमुनानगर महिला से अन्य वर्ग के लिए हैं।

वहीं हरियाणा में पंचायती राज चुनावों से पहले अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग-ए और महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों के चयन की प्रक्रिया जोर पकड़ गई है। जिला परिषदों, ब्लाक समितियों और ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जाति वर्ग और महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें फाइनल हो गई हैं, जबकि सभी जिलों में वार्डों और पंचायतों में पिछड़ा वर्ग-ए को आरक्षण के लिए ड्रा का दौर शुरू हो गया है।

वहीं पंचायत समितियों में से अग्रोहा, अंबाला-एक, बादली, भट्टूकलां, चरखी दादरी, ऐलनाबाद, इंद्री, कलायत, खोल (रेवाड़ी), मुरथल, नारनौंद, पिल्लूखेड़ा, साढौरा (पार्ट), साल्हावास, हांसी-2, हथीन, शहजादपुर और तिगांव पंचायत समिति का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए हैं। इसी प्रकार से प्रदेश की कुल 136 पंचायत समितियों में से 32 में अनुसूचित जाति के प्रधान होंगे।

इनमें रानिया, अंबाला-एक, ऐलनाबाद, साढ़ोरा (पार्ट), छछरौली, शहजादपुर, नारायणगढ़, भूना, नारनौंद, अग्रोहा, करनाल, बल्लभगढ़, नाथूसरी चौपटा, इंद्री, कैथल, कुंजपुरा, अलेवा, कलायत, सफीदों, बबैन, पिल्लूखेड़ा, भट्टूकलां, मुरथल, चरखी दादरी, सोनीपत, आदमपुर, खोल (रेवाड़ी), बादली, गन्नौर, समालखा, तिगांव और साल्हावास शामिल हैं।

यह सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब पंचायत विकास विभाग की ओर से 29 सितंबर तक सभी जिलों में पंचायतों संबंधी ड्रा निकाले जाएंगे और इसके बाद सारी नवीनतम सूची राज्य निर्वाचन आयोग को दे दी जाएगी।